हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

25

INC

40

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

ऊना में अवैध खनन पर कसेगी नकेल, पुलिस ने ईडी के हवाले किए कई मामले

दर्ज किए 13 मामलों में से कुछ केसों पर कर सकती है गहन जांच

ऊना में अवैध खनन पर कसेगी नकेल, पुलिस ने ईडी के हवाले किए कई मामले

- Advertisement -

ऊना। अवैध खनन माफिया (Mining Mafia)पर नकेल कसने के लिए ऊना पुलिस विभाग (Police Department) द्वारा दर्ज किए गए 13 मामलों में से कुछ अन्य मामलों को भी अब ईडी के सुपुर्द किया गया है। इसका खुलासा एसपी अर्जित सेन ठाकुर (SP Arjit Sen Thakur) ने मंगलवार को किया। जबकि प्रवर्तन निदेशालय की टीम द्वारा जिला मुख्यालय के थाना ऊना सदर और थाना हरोली के तहत कई स्थानों पर हाल ही में की गई छापेमारियों के बाद लखविंदर सिंह स्टोन क्रशर के मालिक लखविंदर सिंह और उनके तीन मैनेजरों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करवाई गई है। इसमें धोखाधड़ी करने और बाद में सबूतों को मिटाने के आरोप लगाए गए हैं। पुलिस ने ईडी (ED) की शिकायत के आधार पर एफआईआर दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी है। एसपी ने यह भी खुलासा किया कि अवैध खनन के मामलों को लेकर पुलिस द्वारा वर्ष 2021 में 8 केस दर्ज किए गए थे, जबकि पांच मामलों में वर्ष 2022 में अभी तक एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। इन्हीं में से कुछ मामलों को आगामी जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय के सुपुर्द किया गया है। इसके चलते आने वाले दिनों में भी प्रवर्तन निदेशालय की टीमों की ताबड़तोड़ छापेमारी होने की संभावना बढ़ गई है। पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय की संयुक्त कार्रवाई के बाद जिला भर में खनन माफिया में भी हड़कंप की स्थिति बन चुकी है।

यह भी पढ़ें:लखविंदर सिंह स्टोन क्रशर के मालिक और उसके तीन मैनेजरों पर एफआईआर

15.37 लाख रुपए किए थे बरामद

हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय की विभिन्न टीमों ने छापेमारी के दौरान जहां 15.37 लाख रुपए की नकदी बरामद की थी। इसी के साथ अतिरिक्त अवैध खनन से जुड़े कई दस्तावेज और लैपटॉप व पेन ड्राइव (Pen Drive) जैसी चीजों में भी आंकड़े बरामद किए थे। प्रवर्तन निदेशालय की यह छापेमारी जिला ऊना (Una) के ही हरोली थाना में वर्ष 2021 में अवैध खनन के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर की गई थी, जबकि अब ईडी की शिकायत के आधार पर ही पुलिस ने नए सिरे से आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इन तमाम चीजों के सामने आने के बाद पंजाब के मोहाली जिला निवासी और स्टोन क्रेशर (Stone Crusher)के मालिक लखविंदर सिंह (Lakhwinder Singh),साइट मैनेजर दशरथ सिंह (Dashrath Singh),मैनेजर अमित कुमार और यूनिट मैनेजर घनश्याम मीणा (Ghanshyam Meena)के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और 120 बी के तहत केस दर्ज किया गया है।

एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि पुलिस ने अवैध खनन माफिया के खिलाफ वर्ष 2021 से लेकर अभी तक करीब 13 एफआईआर दर्ज की है और इनमें से कुछ मामलों को आगामी जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय को भी सौंपा गया है। इन्ही में से एक केस में ईडी द्वारा हाल ही में छापेमारियां की थीं। पुलिस की मानें तो कुछ मामलों में लाखों की हेराफेरी या मनी लांड्रिंग का संदेह होने पर प्रवर्तन निदेशालय की मदद ली जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय की विभिन्न टीमों द्वारा हाल ही में जिला में की गई छापेमारी के बाद ताजा शिकायत के आधार पर लखविंदर सिंह स्टोन क्रशर फर्म के मालिक और तीन मैनेजरों सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है