Covid-19 Update

1,53,717
मामले (हिमाचल)
1,11,878
मरीज ठीक हुए
2185
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

लापरवाही की हदः सरकाघाट में Covid Ward के ऊपर गिर गया जलशक्ति विभाग का Tank

लापरवाही की हदः सरकाघाट में Covid Ward के ऊपर गिर गया जलशक्ति विभाग का Tank

- Advertisement -

सरकाघाट। जिला मंडी में एक बड़ा हादसा पेश आया है, गनीमत यह रही कि इस हादसे में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। नागरिक अस्पताल सरकाघाट ( Civil Hospital Sarkaghat) के पुराने भवन में कोविड वार्ड के ऊपर जलशक्ति विभाग( Jal Shakti Department) का टैंक गिर गया। आधी रात को हुई इस घटना में यह वार्ड परी तरह से तबाह हो गया, साथ ही अस्पताल में दाखिल रोगियों में अफरातफरी मच गई। मरीज़ ( Patient)और उनके तिमारदार कंपकंपाती सर्दी में अस्पताल के आंगन में एकत्र हो गए। अस्पताल में इस घटना से एक घंटा पहले एक डिलीवरी हुई थी और जच्चा -बच्चा 15 मिनट पहले ही अपने घर चले गए थे। इस क्षतिग्रस्त कमरे के साथ ही प्रसूति कक्ष है।


 


कैसे हुआ ये हादसा

हुआ यूं कि सरकाघाट के अस्पताल के पुराने भवन के पीछे 12 करोड़ रुपए की लागत से एक नए भवन का निर्माण कार्य चल रहा है और इस भवन निर्माण के लिए अस्पताल ( Hospital) के साथ लगती पहाड़ी की खुदाई की गई थी लेकिन खुदाई दो वर्ष पहले हुई थी और पहले वाला ठेकेदार काम छोड़ कर चला गया । नए ठेकेदार को निर्माण कार्य का टेंडर( Tender) जारी किया गया, कार्य भी जोरों से चल रहा था लेकिन टैंक और पहाड़ी की दरकती ज़मीन की ओर किसी ने भी कोई खास तवज्जो नहीं दी। हालांकि ये टैंक जो अस्पताल के ऊपर बनाया गया था, उसके गिरने का अंदेशा सभी को था लेकिन ठेकेदार ने अपना काम जारी रखा गया। इस टैंक बुधवार को जब नीचे की ओर दरकने लगा तो इसे खाली करवाया गया। टैंक खाली करके अस्पताल के डॉक्टर और कर्मचारी अस्पताल बंद होने पर अपने घरों को चले गए तथा आपातकालीन डयूटी( Emergency duty) पर तैनात स्टाफ ही अस्पताल में मौजूद था।

ठेकेदार को इस बारे पहले ही अवगत करवा दिया गया था

इस अस्पताल के साथ केमिस्ट का कहना है कि जब रात को यह हादसा हुआ तो बड़े जोर के धमाके के साथ टैंक करीब 150 फुट की ऊंचाई से गिरा और उसके बाद अस्पताल का एक कमरा और ठेकेदार की 60 लाख रुपए की मशीन बुरी तरह नष्ट हो गई। अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ पीएल वर्मा ने बताया कि उन्हे हादसे के समय ही सूचना मिली थी और उन्होंने सबसे पहले रोगियों और उनके तिमारदारों की सुरक्षा की। अस्पताल का एक कमरा बुरी तरह से नष्ट हो गया है और उन्होंने घटना बारे उच्चाधिकारियों को सूचित कर दिया है। लोकनिर्माण विभाग मण्डल सरकाघाट के अधिशासी अभियंता विनोद शर्मा ने बताया कि उन्होंने ठेकेदार को इस बारे पहले ही अवगत करवा दिया गया था और ठेकेदार अस्पताल भवन को हुए नुकसान की भरपाई करेगा और जलशक्ति विभाग को भी नया टैंक बनाकर देगा एसडीएम ज़फ़र इक़बाल ने बताया कि वे इस घटना के बहुत दुखी हैं और सारे मामले की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है