×

चावल के पानी से निखरेगी त्वचा और बालों की सुंदरता, जरूर ट्राई करें ये नुस्खे

चावल के पानी से निखरेगी त्वचा और बालों की सुंदरता, जरूर ट्राई करें ये नुस्खे

- Advertisement -

जिंदगी में अक्सर सबसे अच्छे समाधान सबसे आसान उपायों में मिल जाते हैं और यही सिद्धांत चावल के पानी (Rice Water) पर लागू होता है। चावल के पानी को सुंदरता के लिए ग्रीक, मिडल ईस्ट और एशिया के देशों की महिलाएं सदियों से उपयोग में लाती आ रही हैं। रसोई में उपलब्ध चावल को हर्बल सौंदर्य का बेहतर विकल्प माना जाता है। पुराने जमाने में जब सौन्दर्य उत्पादों का बाजार में अत्यंत सीमित प्रवेश था उस समय चावल को सौंदर्य निखारने के लिए काफी प्रयोग किया जाता था। पके चावल के छने पानी को त्वचा और बालों के सौंदर्य निखारने में काफी सहायक माना जाता है। चावल का पानी मिनरल, विटामिन से भरपूर होता है जोकि त्वचा के प्राकृतिक निखार (Natural Glow) में अहम भूमिका अदा करता हैं। चावल के पानी में अल्लान्टोयन, एंटी ऑक्सीडेंट विद्यमान होते हैं जोकि त्वचा को स्वास्थ्य वर्धक और शांतिदायक गुण प्रदान करने में सहायक होते हैं। चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से यह बालों की जड़ों को मजबूत करता है तथा शैंपू के बाद चावल के पानी से बालों को धोने से बालों में चमक बढ़ जाती है।


उबले हुए चावल का पानी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव प्रदान करता है। चावल का पानी त्वचा में कोलाजन की मात्रा बढ़ाता है। जिससे त्वचा मुलायम, आकर्ष तथा चमकदार बनती है।

चावल के पानी में एंटीआक्सीडेंट (Antioxidant) गुण विद्यमान होते हैं जो कि बुढ़ापे को रोकता है व चेहरे पर झुर्रियां आदि नहीं आने देता। चावल के आटे तथा केले का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर दाग-धब्बों पर लगायें व कुछ देर बाद इसे ताजे पानी से धो डालें।

चावल पाउडर तथा मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें ताकि आधे घंटे बाद इसे साफ ताजे पानी से धो डालें।

चावल पाउडर तथा शहद को मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा खुले भाग पर लगाकर आधे घंटे के बाद साफ ताजे पानी से धो डालें।

एक भाग कार्न स्टार्च पाउडर में दो भाग चावल पाउडर मिलाकर बने मिश्रण को ब्रश से चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद साफ पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा मुलायम तथा रेशम की तरह कोमल बन जाएगी।

चावल के पानी में विद्यमान स्टार्च त्वचा में कील-मुहांसे, खुजली आदि में ठंडक प्रदान करता है। एक साफ सूती कपड़े को चावल के पानी में भीगोकर कील मुहांसों आदि से प्रभावित त्वचा पर लगाकर कुछ देर बाद त्वचा को साफ ताजे पानी से धो डालिए। आप कील, मुहांसे, फुन्सियों आदि से प्रभावित त्वचा को नियमित रूप से पके चावल के पानी से धो सकती है तथा इससे त्वचा के छिद्र कसेंगे तथा त्वचा में ताजगी दिखेगी। त्वचा में यौवनता लाने के लिए चावल के पानी को कॉटन वूल में लगाकर त्वचा पर आहिस्ता से मालिश कीजिए।

एक कप चावल को पकाने के बाद पके चावल में से पानी हटाने के बाद चावल को शहद तथा दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे, हाथों तथा शरीर के खुले भाग पर लगाकर बाद में गुनगुने पानी से धो डालिए। चावल, चीनी के मिश्रण में दही मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे त्वचा पर लगाने के बाद आधा घण्टा बाद ताजे पानी से धो डालें। चावल का पानी बेहतरीन हेयर कंडीशनर के तौर पर काम करता है। चावल के पानी में लवैंडर का तेल, मेंहदी का तेल मिलाकर बालों में लगाने से बालों की गुणवत्ता को चार चांद लगते हैं तथा घने काले बाल उगते हैं।

चावल के पाउडर या चावल के आटे को फेशियल सक्रब के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। यह तैलीय त्वचा (oily skin) के लिए अत्यन्त लाभदायक माना जाता है। इससे त्वचा के छिद्रों को साफ करने, काले मस्सों को हटाने तथा त्वचा में प्रकृतिक आभा निखारने में मदद मिलेगी। चावल पाउडर में दही तथा चुटकी भर हल्दी मिलकार इसे गोलाकर रूप में त्वचा तथा चेहरे पर हल्के-हल्के मलिए व जब यह प्रकृतिक रूप से सूख जाये तो इसे ताजे, स्वच्छ पानी में धो डालिए।

चावल के पाउडर को आटे, दही, गुलाब जल, नींबू पाउडर और संतरे के छिलकों में डालकर उबटन के तौर पर भी प्रयोग कर सकते हैं। चावल पाउडर को कच्चे दूध में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को चेहरे या शरीर के खुले भाग में लगाकर कुछ समय बाद ताजे साफ पानी से धो डालें। सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से त्वचा की रंगत में निखार आएगा। हालांकि अनेक बहुराष्ट्रीय सौन्दर्य कंपनियों ने चावल पर आधारित साबुन, टोनर, क्रीम बाजार में उतारी है लेकिन उन महंगे सौन्दर्य प्रसाधनों की बजाये आप सीधे तौर पर सादे चावलों का ही उपयोग करें तो बेहतर परिणाम मिलेंगे।

– शहनाज़ हुसैन

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है