Covid-19 Update

2,00,328
मामले (हिमाचल)
1,94,235
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

#HPWeather: #Atal_tunnel खुलते ही पर्यटकों ने निहारी बर्फ से लकदक वादियां, जाने अब कब होगा Snowfall

टनल के नॉर्थ पोर्टल पर पहुंच रहे पर्यटकए चंद्रा नदी के तट पर कर रहे अठखेलियां

#HPWeather: #Atal_tunnel खुलते ही पर्यटकों ने निहारी बर्फ से लकदक वादियां, जाने अब कब होगा Snowfall

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मौसम (Weather) एक बार फिर करवट बदलने वाला है। मौसम विभाग ने 4 दिसंबर को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों किन्नौर, लाहुल-स्पीति और कुल्लू-चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी (Snowfall) की संभावना जताई है। मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और मैदानी क्षेत्रों बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना और कांगड़ा में आठ दिसंबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। जबकि 7 और 8 दिसंबर को ऊंचे इलाकों में एक बार फिर बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में अगले छह दिन मौसम शुष्क बना रहेगा। निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में बदलाव आएगा। हालांकि इसका प्रभाव अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में रहेगा। बुधवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश भर में मौसम साफ रहा और गुनगुनी धूप खिलने से पर्यटकों की चहलकदमी में इजाफा हुआ। हालांकि रात के पारे में गिरावट का सिलसिला जारी है। खास बात ये है कि मैदानी क्षेत्रों ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर की रातें शिमला और डलहौजी से भी सर्द हो गई हैं।

यह भी पढ़ें: #Atal_Tunnel_Rohtang से लाहुल के लिए शुरू हुई पेट्रोलियम वाहनों की आवाजाही


वहीं प्रदेश भर में धूप खिलने और मौसम के सुहावने होने से पर्यटक (Tourist) भी प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में पड़ी बर्फ का आनंद लेने में मशगुल दिखे। हिमाचल के 13,050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रा सोलंगनाला के साथ अटल टनल के साउथ और नॉर्थ पोर्टल को देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। इसके आलावा मनाली (Manali) के पलचान, नेहरूकुंड, सोलंगनाला, धुंधी से लेकर लाहुल तक बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। बीते सप्ताह हुई तीन से चार फीट बर्फबारी के बाद अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) का मुहाना सैलानियों के लिए फिर खुलने से यहां रौनक बढ़ गई है। सैलानी टनल के दीदार के साथ बर्फ का आनंद उठा रहे हैं। इसके अलावा सोलंगनाला में साहसिक गतिविधियों का भी मजा ले रहे हैं। बुधवार को भारी संख्या में सैलानी मनाली, सोलंगनाला और अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल पहुंचे और बर्फ से लकदक वादियों को निहारा। सैलानियों ने चंद्रा नदी के तट पर दो फीट से अधिक बर्फ के बीच अठखेलियां कीं।

यह भी पढ़ें: त्रिलोकनाथ में होगा #Cafeteria और पार्किंग का निर्माण, शिक्षकों के युक्तिकरण पर क्या बोले Markandeya-जाने

 

प्रदेश के अधिकतम तापमान में मंगलवार के मुकाबले एक से दो डिग्री की कमी दर्ज हुई। बुधवार को ऊना में अधिकतम तापमान 27.4, सोलन 26.2, बिलासपुर 25.5, हमीरपुर 25.3, कांगड़ा 24.9, चंबा 24.8, सुंदरनगर 24.7, भुंतर 22.6, नाहन 21.9, चंबा 22.8, शिमला 18.2, धर्मशाला 17.2, डलहौजी-कल्पा 14.2 और केलांग में 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। उधर, मंगलवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान माइनस 4.0, कल्पा 1.4, मनाली 3.0, भुंतर 3.8, सुंदरनगर 4.0, मंडी 5.1, ऊना 6.6, हमीरपुर 6.9, बिलासपुर 7.0, कांगड़ा 7.8, धर्मशाला 9.2, शिमला 11.4 और नाहन में 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है