Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

टाइम दिखाने के साथ हाथ भी सैनिटाइज करेगी ये Hand care watch

टाइम दिखाने के साथ हाथ भी सैनिटाइज करेगी ये Hand care watch

- Advertisement -

संगरूर। कोरोना संकट के दौर में लोगों को घर से बाहर जाने से भी डर लग रहा है क्योंकि बार-बार हाथों को धोना या सैनिटाइज (Sanitize) करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सुनाम के 25 वर्षीय युवक ने एक ऐसी कलाई घड़ी तैयार की है, जो न केवल समय बताएगी, बल्कि घर से बाहर आपके हाथों को सैनिटाइज रखने की सुविधा भी प्रदान करेगी। मानिक गोयल नाम के युवक ने यह Hand care watch तैयार की है, जिसमें 10 एमएल सैनिटाइजर भरा जा सकता है और जरूरत के अनुसार इसे कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नागपुर प्रशासन ने राधास्वामी सत्संग व्यास संग मिलकर बनाया 5000 Bed का Quarantine Center

मानिक गोयल ने तीन दिन में तैयार की घड़ी


ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई करने वाले मानिक गोयल ने बताया कि आज के समय में घर से बाहर जाने पर कोरोना के संक्रमण (Corona infection) से बचाव रखना बेहद जरूरी है। हर जगह पर हाथ कहीं न कहीं छू जाते हैं, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण में आने से खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हाथों को सैनिटाइज रखना बेहद जरूरी है, लेकिन हर वक्त सैनिटाइजर की बोतल को साथ रखना संभव नहीं है। इसी समस्या के समाधान के लिए उसके दिमाग में अपनी घड़ी को मॉडिफाई (Modify) करने का विचार आया। जिस घड़ी का वह अक्सर अपनी कलाई पर बांधता था, उसके ही उसने सैनिटाइजर कंटेनर से लैस कर लिया है। मानिक ने इस घड़ी को हैंड केयर वॉच (Hand care watch) का नाम दिया है। मानिक ने बताया कि उसने यह घड़ी तीन दिन में तैयार की है।

यह भी पढ़ें: Corona मरीजों की नई डिस्चार्ज नीति: 14 नहीं अब 10 दिन में मिल जाएगी Hospital से छुट्टी, जानें

डायल को दबाने पर निकलता है सैनिटाइजर

घड़ी के डायल को खोलकर उसके नीचे एक कंटेनर फिट किया है। कंटेनर में दस एमएल तक सैनिटाइजर भरा जाता है। इसके किनारे पर नोजल लगाई गई है और डायल को दबाने के लिए एक जैक लगाया गया है। डायल को दबाने से कंटेनर में भरे सैनिटाइजर की एक बूंद घड़ी से बाहर नोजल के जरिये हाथ पर गिरती है, जिससे हाथों पर मसलकर दोनों हाथों को सैनिटाइज किया जा सकता है। इस घड़ी को तैयार करने में सारी सामग्री घर पर पड़े सामान से ही इस्तेमाल की गई है। घड़ी तैयार होने बाद उसे मानिक ने पेटेंट भी करवा दिया है। मानिक ने कहा कि हैंडकेयर वॉच लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, क्योंकि सेहत विभाग लोगों को बार-बार अपने हाथों को धोने या सैनिटाइजर से साफ करने की सलाह दी जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है