Covid-19 Update

2,85,705
मामले (हिमाचल)
2,81,272
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,381,064
मामले (भारत)
548,242,587
मामले (दुनिया)

दान करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

स्टील के बर्तन कभी भी नहीं करें दान

दान करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

- Advertisement -

दान एक ऐसा काम है,जिससे हम ना केवल सिर्फ धर्म का ठीक-ठाक पालन कर पाते हैं बल्कि अपने जीवन की तमाम समस्याओं से भी निकल सकते हैं। दान (Donation) करने से ग्रहों की पीड़ा से भी मुक्ति पाना आसान हो जाता है। हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता है कि दान करने से पूर्वज खुश होते हैं और अपने वंशजों पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं।

यह भी पढ़ें:NIRJALA EKADASHI 2022: कठिन होता है व्रत, शुभ फल पाने के लिए करें ये उपाय

ज्योतिष शास्त्रों में दान को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं। हमें हमेशा इन नियमों को ध्यान में रखकर ही दान करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्रों में कुछ चीजों के दान की मनाही भी है। मान्यता है कि कुछ चीजों का दान करने से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। साथ ही साथ व्यक्ति के घर में कलह-कलेश भी बढ़ सकते हैं।

कहा जाता है कि हमें स्टील (Steel) के बर्तन कभी भी दान नहीं करने चाहिए। मान्यता है कि स्टील के बर्तन दान करने से व्यक्ति के परिवार और सुख-समृद्धि पर गहरा प्रभाव पड़ता है। गौरतलब है कि धार्मिक ग्रंथों (Holy Books) में अन्न और जल का महादान बताया गया है। कई बार लोग घर आए भिक्षु को बासी खाना ये सोचकर दान कर देते हैं कि किसी का पेट भर जाएगा, लेकिन धार्मिक दृष्टि से ये गलत है। ज्योतिष शास्त्र में इसे अशुभ माना गया है। ध्यान रहे कि हमेशा ताजा खाना ही दान करें, ऐसा करने से आपका भाग्य चमकेगा।

मान्यता है कि जरूरतमंद को पुस्तकें, कॉपी और ग्रंथ दान करना बहुत शुभ होता है, लेकिन दान करते समय इस बात का ध्यान रखें कि दान में दिए जाने वाली पुस्तक फटी हुई नहीं होनी चाहिए। अगर आप किसी को खराब चीज दान करते हैं तो आपके घर में कलह-कलेश बढ़ जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है