Covid-19 Update

2,60,321
मामले (हिमाचल)
2,39. 550
मरीज ठीक हुए
3916*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

रूम हीटर इस्तेमाल करने से पहले बरतें सावधानी, फॉलो करें ये आसान टिप्स

हीटर का ज्यादा इस्तेमाल पहुंचा सकता है नुकसान

रूम हीटर इस्तेमाल करने से पहले बरतें सावधानी, फॉलो करें ये आसान टिप्स

- Advertisement -

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हर कोई कमरे में हीटर का इस्तेमाल करने लग जाता है। क्या आप जानते हैं कि रूम हीटर (Room Heater) इस्तेमाल करने से पहले आपको कई सारी चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान और किफायती टिप्स बताएंगे, जिनसे की आप रूम हीटर से होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें-चोरी करने के बाद युवक को नजर आया CCTV, किया कुछ ऐसा, वीडियो वायरल

रूम हीटर का ज्यादा इस्तेमाल फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। रूम हीटर के नुकसान से बचने के लिए आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। रूम हीटर का इस्तेमाल करते हुए इन टिप्स का रखें ध्यान-

रूम हीटर की ट्यूब, कोइल आदि बुरी स्थिति में ज्यादा हानिकारक कार्बन मोनोऑक्साइड उत्पादित करते हैं इसलिए हर साल रूम हीटर इस्तेमाल करने से पहले उसकी सर्विस का ध्यान रखें। इसके अलावा जब भी कमरे में हीटर का इस्तेमाल करें, तो कमरे के एक कोने में पानी से भरी कटोरी रख दें। यह पानी कमरे की हवा में जरूरी नमी बनाए रखने में मदद करेगा। कमरा ओवरहीट (Overheat) ना हो इसके लिए हीटर का तापमान हमेशा उचित रखें। कमरे के लिए उचित तापमान के बारे में जानकारी के लिए हीटर के साथ आई यूजर मैन्युअल (User Manual) को जरूर पढ़ें। रूम हीटर इस्तेमाल करते हुए कमरे की कोई खिड़की या दरवाजा जरूर खुला रखें। ऐसा करने से कमरे में ताजा हवा का आना-जाना होता रहेगा और कमरे में प्रदूषण भी ना होगा। सबसे खास बात सर्दियों में हमेशा रूम हीटर पर निर्भर ना रहें बल्कि गर्म कपड़े पहनें और इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Boost) करने वाले खाने का सेवन करें।


कमरे में हो सकती है दूषित हवा

रूम हीटर का ज्यादा इस्तेमाल कमरे की हवा को शुष्क बना सकता है, जिससे ड्राई स्किन की प्रॉब्लम हो सकती है। रूम हीटर से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड (Carbon Monoxide) कमरे में प्रदूषण फैला सकती है। रूम हीटर का इस्तेमाल करते हुए सावधानी ना बरतने से दुर्घटना का खतरा हो सकता है।


सेहत पर पड़ता है असर

रूम हीटर का तापमान ज्यादा रहने के कारण इम्यून सिस्टम पर प्रभाव पड़ सकता है। जब कोई हीटर वाले कमरे से निकलकर बाहर के ठंडे तापमान में जाता है, तो इम्यून सिस्टम को संतुलन बनाने में समय लगता है और इस कारण फ्लू या सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो सकती है। वहीं, रूम हीटर का ज्यादा इस्तेमाल करने से छोटे बच्चों में हाइपोथर्मिया (Hyperthermia) की समस्या हो सकती है, जो कि जानलेवा साबित हो सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है