Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

आपके दांत ही नहीं स्किन को भी चमकाता है टूथपेस्‍ट

आपके दांत ही नहीं स्किन को भी चमकाता है टूथपेस्‍ट

- Advertisement -

टूथपेस्‍ट का इस्तेमाल आप दांतों की सफाई के लिए तो रोज ही करते होंगे लेकिन आज हम आपको इसका कुछ और उपयोग भी बताने वाले हैं। टूथपेस्‍ट (Toothpaste) का इस्तेमाल आप अपने चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां, मुंहासे दूर कर स्‍किन में ग्‍लो लाने के लिए भी कर सकती हैं। आपको शायद ये पढ़कर हैरानी हो लेकिन टूथपेस्‍ट एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसका इस्‍तेमाल खूबसूरती निखारने के लिए भी किया जाता है। इसका उयोग महिलाओं से लेकर पुरुषों तक हर कोई कर सकता है। यदि आपके पास फेस पैक (Face pack) बनाने का समय नहीं है, तो आप इसका उपयोग चेहरा निखारने के लिए कर सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि इसे कैसे यूज करना है…

यह भी पढ़ें: कोरोना अपडेटः Kangra और Mandi में आज तीन नए मामले, हिमाचल में 14 हुए ठीक


डार्क-स्‍पॉट से दिलाए छुटकारा – टीस्‍पून टूथपेस्‍ट के साथ 2 बूंद नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के बाद धो लें। ऐसा कम से कम एक सप्‍ताह तक रोज करें। इस पेस्‍ट से चेहरे और गर्दन की टैनिंग भी मिटेगी। इसे चेहरे के अलावा हाथ, पैर और गर्दन पर भी लगाया जा सकता है।

लौटाए चेहरे की रौनक – अगर आपकी स्‍किन काफी डल हो गई है तो खोई हुई रौनक को दुबारा वापस लाने के लिए टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करें। चेहरे के लिए फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरे में थोड़ा सा टूथपेस्‍ट लें और उसमें टमाटर का रस मिलाएं फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

मुंहासों का उपचार – एक कटोरे में 1 चम्‍मच टूथपेस्ट निचोड़ें। अब इस टूथपेस्‍ट को मुंहासों पर लगाने के लिए कॉटन का बड इस्‍तेमाल करें। इसे लगाने के बाद 30 मिनट तक का इंतजार करें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

झुर्रियों के लिए टूथपेस्ट – टूथपेस्ट की मदद से भी झुर्रियों और फाइन लान्‍स को कम किया जा सकता है। आपको बस इतना करना है कि जहां कहीं भी आपको झुर्रियां दिखें, वहां पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। फिर अगले दिन चेहरा धो लें।

गुलाबी होंठ के लिए टूथपेस्ट – अपने ब्रश पर कुछ टूथपेस्ट निचोड़ें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। अपने होठों को लगभग 5 मिनट तक इससे ब्रश करें। आप पाएंगी कि आपके होंठों की डेड स्‍किन निकल चुकी होगी और होंठ गुलाबी हो गए होंगे।

ऑयली स्‍किन के लिए टूथपेस्ट – टूथपेस्ट की मदद से ऑयली स्‍किन का इलाज संभव है। इसके लिए टूथपेस्ट, पानी और नमक का एक घोल बनाएं। अब इस घोल से अपने चहरे को स्‍क्रब करते हुए साफ करें। ऐसा रोज करने से चेहरे को तेल और पसीने से मुक्‍ति मिलेगी।

अनचाहे बालों को हटाए – चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए टूथपेस्ट, नींबू और नमक या चीनी का पेस्‍ट तैयार करें। फिर इस पेस्‍ट को आपकी स्‍किन पर लगाकर ऊपर की ओर हाथों से मालिश करते हुए बालों को निकालें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है