Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

UGC NET JRF 2021 की ऊपरी आयु सीमा बढ़ाई, इस बार ये भी दे सकेंगे परीक्षा

एग्जाम की नोटिफिकेशन जारी, मई माह में 11 चरण में होगी परीक्षा

UGC NET JRF 2021 की ऊपरी आयु सीमा बढ़ाई, इस बार ये भी दे सकेंगे परीक्षा

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना काल में बंद पड़े काफी काम अब फिर से पहले की तरह शुरू हो रहे हैं खासकर परीक्षाएं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2021 (NET) की घोषणा कर दी है। यूजीसी नेट 2021 (UGC NET 2021) एग्जाम की नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई है। कोरोना महामारी के कारण तय समय पर यह परीक्षा नहीं ली जा सकी थी ना ही आवेदन हुए थे। अब यह परीक्षा मई 2021 में ली जाएगी जिसके लिए आवेदन भी अब शुरू होंगे। परीक्षा 11 चरण में यानी मई माह के 11 दिन में होगी। इस बार खास बात ये है कि परीक्षा में भाग लेने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाई गई है। यह बदलाव सिर्फ इस परीक्षा के लिए मान्य होगा।


यह भी पढ़ें: हिमाचल के इस जिला में JBT की बैचवाइज भर्ती काउंसलिंग की आ गई है तारीख, करे क्लिक

 

JRF के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा बढ़ाकर 31 वर्ष कर दी गई है। यह आयु सीमा केवल वर्तमान परीक्षा में ही लागू होगी। बता दें कि यूजीसी नेट परीक्षा लेक्चररशिप और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए आयोजित की जाती है। असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant professor) की योग्यता के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है जबकि JRF के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित थी। इसमें इस बार एक वर्ष की छूट दी गई है। यूजीसी नेट परीक्षा 2021 के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो को 02 फरवरी, 2021 से शुरू कर दिया गया है साथ ही आवेदन की आखिरी तारीख 02 मार्च है। आवेदन फीस 03 मार्च तक जमा की जा सकती है। यूजीसी नेट/जेआरएफ परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे। ये सुबह और दोपहर यानी दो पारियों में होंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीखों की घोषणा खुद केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर की थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था कि इस बार एनटीए जूनियर प्रोफेसर फैलॉशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई, 2021 को आयोजित करेगी। डॉ निशंक ने विस्तृत अधिसूचना जारी करते हुए सभी उम्मीदवारों को परीक्षा में सफलता एवं सुनहरे भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी थीं।

NTA की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें – 

बता दें कि परीक्षा में पहला पेपर सामान्य ज्ञान, समसामयिकी, टीचिंग और जनरल रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा जबकि दूसरा पेपर संबंधित विषय का होगा। यानी अभ्यर्थी 84 विषयों में नेट की परीक्षा दे सकते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा की पहली पारी सुबह 09-12 बजे तक और तथा दूसरी पारी दोपहर 03 बजे से शाम 06 बजे तक होती है। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को साढ़े सात बजे तक परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। दोनों पारियों में परीक्षा कुल 3-3 घंटे की होगी। यूजीसी नेट परीक्षा का पहला प्रश्न पत्र 100 अंकों का होता है। इसमें कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि दूसरा प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा। इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुवैकल्पिक होंगे। परीक्षा का आयोजन सीबीटी विधि से किया जाएगा यानी यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी। परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी आप राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की वेबसाइट https://nta.ac.in/ पर जाकर ले सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है