Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

Uttarakhand में दौड़ेगी Metro: हरिद्वार से ऋषिकेश के रूट को सरकार ने दी अनुमति

Uttarakhand में दौड़ेगी Metro: हरिद्वार से ऋषिकेश के रूट को सरकार ने दी अनुमति

- Advertisement -

देहरादून। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड (Uttarakhand) में अब मेट्रो ट्रेन (Metro Train) चलेगी। सूबे के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई यूनिफाइड मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (यूएमटीए) की बैठक में मेट्रो रेल परियोजना के प्लान को मंजूरी दे दी गई। रिपोर्ट्स हैं कि साल 2024 तक हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच मेट्रो ट्रेन चल सकेगी। सीएमपी प्लान के तहत दो चरणों में तीन शहरों हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के बीच मेट्रो ट्रेन संचालित की जाएगी। इस दिशा में सरकार ने कदम बढ़ाते हुए जल्द डीपीआर पूरी करने के आदेश दे दिए हैं।

हरिद्वार-ऋषिकेश रूट पर 20 मेट्रो स्टेशन बनेंगे

पहले चरण में हरिद्वार से ऋषिकेश (Haridwar to Rishikesh) तक मेट्रो ट्रेन संचालित की जाएगी। वहीं दूसरे चरण में नेपाली फार्म से देहरादून तक मेट्रो चलाने का फैसला उत्तराखंड सरकार ने किया है। मिली जानकारी के अनुसार हरिद्वार-ऋषिकेश रूट पर 20 मेट्रो स्टेशन बनेंगे। दोनों जगहों के बीच करीब 31 किलोमीटर की रेल लाइन बिछाई जाएगी।


यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर Nepal की सशस्त्र पुलिस ने पांच Indian’s को मारी गोली, एक की मौत

इस विषय में जानकारी देते हुए शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि मेट्रो ट्रेन को लेकर हुई हाई लेवल की बैठक में यह फैसला हुआ है कि राजधानी देहरादून में रोपवे का निर्माण किया जाएगा। साथ ही हरिद्वार में पीआरटी संचालित की जाएगी।

जल्द ही निर्माण को लेकर टेंडर जारी किए जाएंगे

बक़ौल कौशिक, ‘मेट्रो ट्रेन के संचालन को लेकर सरकार गंभीरता के साथ तैयारी कर रही है। जल्द ही मेट्रो ट्रेन के निर्माण को लेकर टेंडर जारी किए जाएंगे। मेट्रो ट्रेन के संचालन में करीब 11000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। उनका कहना है कि 2024 तक ट्रेन का संचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।’ शासकीय प्रवक्ता ने आगे बताया कि यूएमटीए की बैठक में मेट्रो रेल, रोपवे और पीआरटी को मंजूरी दी गई है। हरिद्वार से ऋषिकेश और नेपाली फार्म से देहरादून तक मेट्रो रेल बनने से लोगों को आरामदायक सफर मिलेगा। वहीं, देहरादून में रोपवे और हरिद्वार में पर्सनल रेपिड ट्रांसपोर्ट (पीआरटी) यानी पॉड कार का निर्माण किया जाएगा। इससे लोगों को शहर में लगने वाले जाम से निजात मिलेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है