Covid-19 Update

2, 85, 044
मामले (हिमाचल)
2, 80, 865
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,148,500
मामले (भारत)
531,112,840
मामले (दुनिया)

अब 5 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

6 से 12 साल के बच्चों को दी लगेगी कोवैक्सीन

अब 5 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

- Advertisement -

कोरोना वायरस का कहर अभी भी खत्म नहीं हुआ है। हालांकि, कोरोना (Corona) से बचाव के लिए सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। अब भारत में पांच साल के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इससे पहले डीसीजीआई (Drugs Controller General of India) ने 6 से 12 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें- व्हाट्सएप पर ऐसे मैसेज का नहीं करें रिप्लाई, होगा भारी नुकसान

जानकारी के अनुसार, पांच साल के बच्चों को बायोलॉजिकल ई-कंपनी की कोर्बी वैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) लगाई जाएगी। वहीं, 6 से 12 साल के बच्चों को भी कोर्बी वैक्स वैक्सीन (Corbevax Vaccine) लगाने की अनुमति मिल गई है। बच्चों को कोर्बी वैक्स की दो डोज 28 दिन के अंतर पर लगाई जाएंगी। अभी 6 से 12 साल तक के बच्चों की वैक्सीन को सिर्फ मंजूरी दी गई है और जब तक सरकार अनुमति नहीं देती तब तक बच्चों को वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। वहीं, 12-14 साल के बच्चों को अभी कोर्बीवैक्स वैक्सीन दी जा रही है। जबकि, 15-17 साल के बच्चों को कोवैक्सीन की डोज दी जा रही है।

ये है कोर्बी वैक्स वैक्सीन

कोर्बी वैक्स को कोवैक्सीन की तरह सबसे कम साइड इफेक्ट वाली वैक्सीन माना गया है। कोर्बी वैक्स वैक्सीन भारत में बनाई गई एक प्रोटीन आधारित वैक्सीन है। कोर्बी वैक्स वैक्सीन को बनाने में कोरोना वायरस के एस प्रोटीन का इस्तेमाल किया गया है। इस वैक्सीन को लगाने के तुरंत बाद ही इम्यून रिस्पांस हरकत में आ जाता है और शरीर कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने लगता है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

वैक्सीन लगवाने के लिए आपको सबसे पहले CoWIN पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए CoWIN ऐप पर जाकर रजिस्टर या लॉग इन के ऑप्शन पर जाएं और अपने मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन करे। इसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को डालें और फिर अपने एरिया का पिन कोड डालें। इसके बाद आपके सामने आपके नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट खुल जाएगी, जहां पर आपको आपके बच्चे की उम्र, नाम, आधार कार्ड नंबर और स्कूल आईडी कार्ड की डिटेल आदि भरनी होगी। इसके बाद अपने हिसाब से तारीख और समय चुनकर आप अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं। स्लॉट बुक करते ही आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन का मैसेज आ जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है