×

हर किसी से नंबर शेयर करने में है खतरा, इस्तेमाल करें Virtual Phone Number, ये रही डिटेल

हैदराबाद के रहने वाले एक युवक ने शुरू किया स्टार्ट अप

हर किसी से नंबर शेयर करने में है खतरा, इस्तेमाल करें Virtual Phone Number, ये रही डिटेल

- Advertisement -

नई दिल्ली। इन दिनों आपको जो भी सर्विस शुरू करनी हो या बाहर शॉपिंग भी करनी हो तो अपना फोन नंबर देना ज़रूरी हो गया है। चाहे आप किसी शॉपिंग सेंटर (Shopping Center) में जाओ या फिर कोई ऑनलाइन सर्विस लो आपसे आपका फोन नंबर तो मांगा ही जाता है। भले ही नंबर देने से आपको कई सुविधाएं मिल जाती हैं, लेकिन कहीं ना कहीं ये नुकसानदायक भी है। नंबर शेयर करने से आपको स्पैम कॉल खूब आएंगे औऱ महिलाओं की प्राइवेसी और सेफ़्टी के लिहाज़ से भी हर सर्विस के लिए अपना फ़ोन नंबर देना ठीक नहीं रहता। आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो एक अच्छी खबर है। हैदराबाद के रहने वाले एक युवक ने Doosra नाम का एक स्टार्ट अप शुरू किया है। आदित्य नाम के इस युवक ने बताया है कि उनका उद्देश्य प्राइवेसी को मद्देनज़र रखते हुए यूज़र्स को अनचाहे कॉल्स और स्पैम से बचाना है।


 

ये भी पढे़ं – त्योहारी सीजन में ग्राहकों को EMI पर राहत नहीं : #RBI ने रेपो रेट में नहीं किया बदलाव

 

Doosra App के ज़रिए अपना फ़ोन नंबर एंटर करके आप एक नया वर्चुअल नंबर (Virtual Phone Number) पा सकते हैं। आप किसी को भी ये नंबर दे कर स्पैम कॉल से आसानी से बच सकेंगे क्योंकि ये नंबर आपके असल मोबाइल नंबर से अलग होगा। इस ऐप के फाउंडर आदित्य बताते हैं कि ये आपकी प्राइवेसी को प्रोटेक्ट कर सकता है। आप कहीं शॉपिंग के लिए जाते हैं तो आपका फोन नंबर मांगा जाता है। आप वहां अपना असली फोन नंबर देने के बजाए वर्चुअल नंबर दे सकते हैं। इससे आपको डिस्काउंट और ऑफर्स भी मिल जाएंगे और आपका अपना नंबर कहीं शेयर भी नहीं होगा। आदित्य का कहना है कि ये खास तौर पर महिलाओं की प्राइवेसी के लिए मददगार हो सकता है क्योंकि उन्हें किसी सर्विस या शॉपिंग के लिए अपना नंबर देने की जरूरत नहीं होगी।

 

 

एंड्रॉयड और आईफ़ोन में Doosra ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। Doosra नंबर पर जितनी भी कॉल आएंगी वो Doosra ऐप में स्टोर होंगी। यहां वॉयस मेल का भी सर्विस है। Doosra नंबर पर किए गए कॉल्स ऑटो ब्लॉक होते हैं। लेकिन सेटिंग्स में जा कर आप इसे अन ब्लॉक भी कर सकते हैं। कॉल ऑटो ब्लॉक होने की स्थिति में अगर कोई भी आपके Doosra नंबर पर कॉल करेगा तो उन्हें आप अनअवेलेबल बताएंगे, लेकिन यहाँ वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करने का ऑप्शन आएगा। वॉयस मैसेज सीधे आपके Doosra ऐप में आएंगे और आप वन टैप पर इसे सुन सकेंगे। Doosra ऐप के लिए इस स्टार्टअप ने जोमैटो, स्विगी, ओला और कई इसी तरह की कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। इसके तहत इन डिलिवरी सर्विस के कॉल्स ऑटो ब्लॉक नहीं रहते हैं और फूड या प्रोडक्ट्स डिलीवर करने के लिए की गई कॉल्स आप फ़ोन पर पिक कर सकेंगे। ये टेलीकॉम कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। इसके तहत कस्टमर्स को एक वर्चुअल नंबर प्रोवाइड कराया जाता है। हालांकि इस वर्चुअल नंबर से आप किसी को कॉल नहीं कर सकते हैं। इस नंबर से आप किसी भी सोशल मीडिया या मैसेजिंग ऐप पर अकाउंट भी नहीं बना सकते हैं। वर्चुअल नंबर से आपको कॉल, वॉयस मैसेज और मैसेज रिसीव होंगे।

ऐसे काम करेगा Doosra ऐप

इस सर्विस के लिए आपके पास भारत का सिम होना ज़रूरी है। Doosra ऐप या वेबसाइट पर अपना नंबर एंटर करने के बाद आपको OTP भेजा जाएगा। वैलिडेशन के बाद आपको प्लान चुनना है। प्लान चुनने के बाद पेमेंट करते हैं और इसके बाद आपको 10 डिजिटल का एक नया नंबर दिया जाएगा। इस नंबर को आप कहीं भी शॉप में, डिस्काउंट ऑफ़र के लिए या टेली कॉलर्स को दे सकते हैं। ये फ़्री सर्विस नहीं है और कस्टमर्स को इसके लिए पैसे देने होते हैं। अभी 6 महीने और 12 महीने वाले प्लान हैं जिनमें से आप एक चुन सकते हैं। 6 महीने के लिए 499 रुपये लगेंगे जबकि 699 रुपये में एक साल तक के लिए ये सर्विस ले सकते हैं। ख़ास बात ये है कि आप सब्सक्रिप्शन के बाद अगर VIP नंबर लेना चाहें तो वो भी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है