Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

हिमाचल: पुलिस विभाग में भरे जाएंगे कांस्टेबल के 1334 पद, मांगे आवेदन

पहली अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक कर पाएंगे आनलाइन आवेदन

हिमाचल: पुलिस विभाग में भरे जाएंगे कांस्टेबल के 1334 पद, मांगे आवेदन

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं का आखिरकार शुक्रवार को इंतजार खत्म हो गया है। पुलिस विभाग (Police Department) में 1334 कांस्टेबल (Constable) के पदों पर भर्ती (Recruitment) होने जा रही है। 1334 पदों में 932 पद पुरुष वर्ग जबकि 311 पद महिलाओं के भरे जाएंगे। इसके अलावा 91 चालकों के पदों पर भर्ती होगी। इसको लेकर आज अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। एक से 31 अक्तूबर के बीच ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन www.recruitment.hppolice.gov.in पर किए जा सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक एक से 31 अक्तूबर तक खुला रहेगा। आवेदक इस बार ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन शुल्क ऑफलाइन व ऑनलाइन जमा करवा सकेंगे। इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा। इस बार भर्ती में इंटरव्यू नहीं होंगे। कुल 1334 पदों में 932 पुरुष और 311 महिला कांस्टेबल के अलावा 91 पुरुष चालक कांस्टेबल के पद शामिल हैं। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications) जमा दो रखी गई है। जबकि आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए 18 से 25 वर्ष व अन्यों के लिए 18 से 27 वर्ष रखी गई है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग ने घोषित किए इन दो पोस्ट कोड के परिणाम, एक क्लिक पर जाने डिटेल

छह चरणों में होगी भर्ती

छह चरण में होने वाली इस भर्ती को जिला रिक्रूटमेंट कमेटी (डीआरसी) आयोजित करेगी। सभी डीआरसी भर्ती की तारीख के लिए अलग से अधिसूचना जारी करेगी। पहला चरण ऑनलाइन रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन व फीस जमा करने का होगा। अगले चरण में भर्ती शेड्यूल और स्थान नोटिफाई होंगे। इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, लिखित परीक्षा, दस्तावेजों की स्क्रूटनी और अंत में मेडिकल परीक्षण होगा। इस बार लंबाई के अधिकतम पांच अंक, लिखित परीक्षा के अधिकतम 80 और सर्टिफिकेट परीक्षण के अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। कुल भर्ती प्रक्रिया अधिकतम 100 अंकों की होगी। एससी /एसटी के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 40 फसदी व अन्य श्रेणियों के पास 50 फीसदी होगी। चयनित होने वाले सभी अभ्यर्थियों को आठ साल की सेवा के बाद नियमित ग्रेड मिलेगा।

यह भी पढ़ें:NDA परीक्षा में महिलाओं की हुई एंट्री, केंद्र ने दी हरी झंडी

इतना देना होगा आवेदन शुल्क

छह श्रेणी में होने वाले आवेदनों में सामान्य, गोरखा और होमगार्ड श्रेणी के लिए 200 रुपये, एससी, एसटी, ओबीसी, बीपीएल, ईडब्ल्यूएस, महिला व ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी के होमगार्ड के लिए प्रोसेसिंग फीस 50 रुपये रखी है। इसके अलावा इस बार 100 रुपये कोविड शुल्क भी देना होगा।

 

भर्ती को लेकर पूरी डिटेल जानने के लिए यहां करें क्लिक…Himachal Pradesh Police Constable Recruitment

 

31 अक्तूबर होगी कट ऑफ डेट

भर्ती के लिए पात्रता हेतु 31 अक्तूबर को अधिकतम व न्यूनतम आयु सीमा को कैलकुलेट करने के लिए कट ऑफ डेट निर्धारित किया गया है। इसी तरह हाई स्कूल की न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता के लिए भी 31 अक्तूबर की तिथि निर्धारित की गई है। सभी जरूरी सर्टिफिकेट जिनमें हिमाचली बोनाफाइड, आरक्षण श्रेणी सर्टिफिकेट और पुरुष कांस्टेबल चालक के लिए भारी परिवहन ड्राइविंग लाइसेंस 31 अक्तूबर तक वैलिड होने जरूरी होंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है