Covid-19 Update

57,257
मामले (हिमाचल)
55,919
मरीज ठीक हुए
961
मौत
10,689,202
मामले (भारत)
100,486,817
मामले (दुनिया)

#Una: नगर निकाय चुनाव में 40,105 मतदाता डालेंगे #Vote, बनेंगे 53 मतदान केंद्र

नवगठित नगर पंचायत अंब का चुनाव बाद में होगा

#Una: नगर निकाय चुनाव में 40,105 मतदाता डालेंगे #Vote, बनेंगे 53 मतदान केंद्र

- Advertisement -

ऊना। जिला प्रशासन ने स्थानीय निकायों और पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव को लेकर तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं। डीसी ऊना राघव शर्मा (DC Una Raghav Sharma) ने चुनावों की तैयारियों की जानकरी सांझा करने के लिए पत्रकारवार्ता कर कहा कि संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम को प्रशासन द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त कर दिया गया है। जिला में नगर निकायों में 10 जनवरी को मतदान करवाया जाएगा, जबकि ग्राम पंचायतों का चुनाव तीन चरणों में 17, 19 और 21 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है। विश्वव्यापी महामारी कोविड-19 (Covid-19) के चलते इस बार चुनाव में कुछ तब्दीलियां भी लागू की जाएंगी। वहीं, संक्रमित चल रहे लोगों को चुनाव लड़ने की अनुमति देने और मताधिकार देने के लिए भी विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: नगर निकाय चुनावः प्रत्याशी के साथ एक व्यक्ति ही जा सकेगा Nomination दाखिल करने

जिला के छह नगर निकायों में से नगर परिषद ऊना, संतोषगढ़ और मैहतपुर-बसदेहड़ा और नगर पंचायत गगरेट, दौलतपुर चौक एवं टाहलीवाल में नामांकन शुरू हो चुका है।  6 शहरी निकायों के चुनाव में कुल 40,105 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। । इन स्थानीय निकायों में 50 वार्ड बनाए गए हैं। जबकि नवगठित नगर पंचायत अंब का चुनाव बाद में आयोजित किया जाएगा। सभी 50 वार्डों का मतदान 53 मतदान केंद्रों पर करवाया जाएगा। नगर परिषद ऊना के वार्ड 1, 4 और 9 में अतिरिक्त मतदान केंद्रों की स्थापना की जा रही है। जिला भर में नगर निकायों के कुल 50 वार्डों में से 22 वार्ड अनारक्षित और 28 वार्ड आरक्षित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: #Corona-Positive व होम आईसोलेशन वाले भी लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव, करना होगा ये काम

वहीं जिला की 245 ग्राम पंचायतों का भी इस चुनाव के जरिए गठन किया जाएगा। इन पंचायतों में 12 नवगठित पंचायतें भी शामिल हैं। पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में 374941 मतदाता भाग लेंगे, जबकि निर्वाचन नामावली में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया अभी भी जारी है। जिला की ग्राम पंचायतों में 17, 19 और 21 जनवरी को 3 चरणों में मतदान करवाया जाएगा। पंचायत चुनाव के तहत ग्राम पंचायतों के प्रधान उपप्रधान और वार्ड पंचों के मतों की गणना उसी दिन कर ली जाएगी। जबकि बीडीसी और जिला परिषद सीटों के लिए मतगणना 22 जनवरी को ब्लॉक स्तर पर होगी। मतदान के दौरान कोविड-19 संक्रमण से जूझ रहे लोगों को भी मतदान के अंतिम 1 घंटे में टोकन के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति रहेगी। यदि कोई व्यक्ति संक्रमित है लेकिन वह चुनाव लड़ना चाहता है तो वह अपने किसी अधिकृत व्यक्ति के माध्यम से नामांकन दाखिल कर सकता है, उसके लिए उसे अधिकृत व्यक्ति को अथॉरिटी लेटर देना होगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है