हिमाचल में नाइट कर्फ्यू की घोषणा के बीच 374 नए केस, एक हजार के पार पहुंचे एक्टिव केस

अस्पतालों में भी कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन और कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए विशेष इंतजाम

हिमाचल में नाइट कर्फ्यू की घोषणा के बीच 374 नए केस, एक हजार के पार पहुंचे एक्टिव केस

- Advertisement -

शिमला। देशभर में कोरोना (Corona) तेजी से फैल रहा है। वहीं, हिमाचल भी अब संक्रमण की जकड़ में फंसता नजर रहा है। प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ता देख प्रदेश सरकार ने नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का भी ऐलान कर दिया है। वहीं, अस्पतालों में भी कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) और कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामले लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं। बुधवार को कोरोनो के 374 नए केस सामने आए है, जबकि 15 लोग ठीक हुए है। वहीं, कोरोना से ऊना (Una) के एक बुजुर्ग की मौत हुई है। वहीं, उपमंडल गगरेट का एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह व्यक्ति दुबई से लौटा है। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए उसका सैंपल दिल्ली भेजा जाएगा । इसके अलावा फ्रांस से लौटा एक और व्यक्ति भी कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए उसका सैंपल दिल्ली भेजा गया है। पिछले कल आरटीपीसीआर में वह पॉजिटिव पाया गया था।


यह भी पढ़ें:हिमाचल में आज से “नो मास्क नो सर्विस” पॉलिसी शुरू, जिम, लंगर भी रहेंगे बंद
20 दिनों में पांच हजार पहुंच सकती है मरीजों की संख्या

विशेषज्ञ भी प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर चिंता जाहिर कर रहे हैं। उनका कहना है कि हिमाचल में अगले 20 दिन बाद मरीजों की संख्या 5 हजार के पार हो सकती है। ऐसी स्थिति में राज्य के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) पर भी भार बढ़ सकता है। कोविड (Covid) के दौरान इस बार भले ही प्रदेश ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए आत्मनिर्भर हो गया है, लेकिन बेड की संख्या कहीं न कहीं कम नजर आ रही है, जोकि चिंता का विषय है। आईजीएमसी में कोरोना मरीजों के लिए बनाए गए कोविड वार्ड में बेड की संख्या 302 है। पहली लहर में अस्पताल में करीब 40 बेड ही ऐसे थेए जिनपर ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की सुविधा थी। इसके बाद दूसरी लहर में बेड्स की संख्या को और बढ़ाया गया। फिलहाल आईजीएमसी में 105 बेड ऐसे हैंए जो पूरी तरह से ऑक्सीजन या वेंटिलेटर की सुविधा दे रहे हैं।

क्या कह रहे स्वास्थ्य मंत्री

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सहजल (Health Minister Dr. Rajiv Sehjal) का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से कोविड के मामले बढ़े हैं, ये चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि इस वक्त एहतियात बरतना जरूरी है। बाहरी राज्यों से काफी संख्या में पर्यटक हिमाचल आ रहे हैं, जिससे चिंताएं बढ़ रही हैं। हालांकि, ओमिक्रोन का फिलहाल एक ही केस हिमाचल में आया है और डेल्टा के वेरिएंट से संक्रमित दो मरीज सामने आए हैं। ऐसे में भले ही हिमाचल सरकार पूरी तैयारियों का दावा करे, लेकिन कोरोना के मामलों की बढ़ती संख्या इन तैयारियों पर पानी फेर सकती है।

हिमाचल के जिलों में एक्टिव केस

प्रदेश में एक्टिव केसों की बात करें तो 1216 लोग कोरोना संक्रमित हैं। बिलासपुर (Bilaspur) में 57, सबसे ज्यादा कांगड़ा 462, चंबा (Chamba) में 25, हमीरपुर में 99, किन्नौर में 7, कुल्लू में 56, लाहुल-स्पीति में 10, मंडी में 56, शिमला में 169, सिरमौर में 59, सोलन में 135 और ऊना (Una) में 81 एक्टिव केस है।

अभी तक प्रदेश का कोरोना हाल

कोरोना काल से लेकर अभी तक प्रदेश में साढ़े 40 लाख से ज्यादा लोगों के कोरोना टेस्ट हो चुके है। इसमें करीब सवा 38 लाख लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं, जबकि सवा दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं अभी तक 3863 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। इसके अलावा सवा दो लाख लोगों ने कोरोना को मात दी है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है