Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

Kullu के 48 सैंपल पाए नेगेटिव, कल टांडा भेजे जाएंगे आनी के 39 नमूने

Kullu के 48 सैंपल पाए नेगेटिव, कल टांडा भेजे जाएंगे आनी के 39 नमूने

- Advertisement -

कुल्लू। कसोल में मुंबई तथा गुजरात के कुछ युवा पर्यटक हैं, उनके खाने-पीने और रहने की प्रशासन ने निःशुल्क व्यवस्था की है और उनके अभिभावक भी प्रशासन से लगातार संपर्क में हैं। मनाली (Manali) में भी कुछ सैलानी हैं, उनका भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। यह जानकारी डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने दी। डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि जिला के विभिन्न चिकित्सा खंडों में रैंडम सैंपलिंग (Random Sampling) की जा रही है, ताकि सुनिश्चित बनाया जा सके कि जिला में कोरोना (Corona) का कोई मामला तो नहीं है। उन्होंने बताया कि बंजार उपमंडल से भेजे गए सभी 15 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस प्रकार, जिला से टांडा मेडिकल कॉलेज (Tanda Medical College) भेजे गए अब तक के सभी 48 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। बुधवार को आनी क्षेत्र के 39 नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गंगथ में Police कर्मी पर तेजधार हथियारों से हमला, घायल- आरोपी फरार

डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमण के खतरे से निपटने के लिए सभी ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। कोई भी व्यक्ति मेडिकल स्टोर से बुखार, खांसी व जुकाम की दवाई बिना चिकित्सक की सलाह से खरीदता है तो मेडिकल स्टोर तुरंत जिला प्रशासन को इसकी सूचना देगा, ताकि व्यक्ति की सुरक्षा के लिए उसकी निगरानी की जा सके।


लॉकडाउन 2.0 में मनरेगा के कुछ कार्यां को करने की रियायत प्रदान की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए डीसी डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि मनरेगा के कार्यों के निष्पादन के लिए संबंधित खंड विकास अधिकारियों को कंप्लायंस ऑफिसर नियुक्त किया गया है। मनरेगा के सभी कार्य इनकी निगरानी में होंगे। ये अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि कार्य स्थल पर सामाजिक दूरी बनाई जा रही है और साथ ही सभी कामगारों ने अपने फेस कवर किए हैं। इसी प्रकार, उद्योगों में कामगारों की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए उद्योग विभाग के अधिकारियों को कंप्लायंस ऑफिसर (Compliance Officer) बनाया गया है। खनन इत्यादि का कार्य पूरी तरह खनन अधिकारियों की निगरानी में होगा।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में फंसे Himachal के छात्रों को लेकर जयराम ने बिड़ला को लिखा पत्र

उन्होंने बताया कि बजौरा में कोविड-19 सुरक्षा कवच स्थापित किया गया है। कवच में चिकित्सक तथा पुलिस विभाग के अधिकारी जिला में आने वाले तथा बाहर जाने वाले सभी व्यक्तियों की थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening) कर रहे हैं और हर व्यक्ति का रिकॉर्ड भी कंप्यूटरीकृत किया जा रहा है। यह कैबिन पूरी तरह से शीशे से कवर हैं ताकि इसमें कार्य कर रहे अधिकारियों-कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित बनाई जा सके। इस तरह के कवच की स्थापना करने वाला कुल्लू प्रदेश का पहला जिला है और अब अन्य जिलों में भी इस व्यवस्था को अपनाया जा रहा है।

खेतीबाड़ी करने दूर जाना है तो पास बनवा लें

डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला के जिन किसानों की खेती-बाड़ी का काम 20-30 किलोमीटर की दूरी पर है तो वे अपना पास बनवा लें, ताकि पुलिस को भी उनके वाहन के दस्तावेज चैक करते समय कोई असुविधा ना हो। इसी प्रकार, माल वाहक वाहनों में केवल चालक व परिचालक को ही अनुमति है। इन वाहनों में अनावश्यक सवारियों को ढोना मानदंडों व नियमों की उल्लंघना होगा और कार्रवाई की जाएगी।

अंतरराज्यीय परमिट के लिए पुख्ता कारण जरूरी

अंतरराज्यीय परमिट केवल विशेष परिस्थितियों में ही जारी किए जा रहे हैं। ये परमिट जैसे स्वयं की शादी, करीबी की मृत्यु या फिर चिकित्सीय आपात की स्थिति में ही जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, किसी अधिकारी/कर्मचारी को ड्यूटी ज्वाइन करनी है तो उसे भी अनुमति दी जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि जहां हैं, वहीं बने रहें। इसी में आपकी अपनी, परिवार की तथा पूरे समाज की सुरक्षा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है