Covid-19 Update

2,86,061
मामले (हिमाचल)
2,81,413
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,452,164
मामले (भारत)
551,819,640
मामले (दुनिया)

विश्व के पांच खतरनाक पौधे, हाथ लगाने पर जा सकती है जान

एक पौधे के बीज को चबाने से हो जाती है मौत

विश्व के पांच खतरनाक पौधे, हाथ लगाने पर जा सकती है जान

- Advertisement -

वातावरण को सुरक्षित रखने और पॉजिटिविटी लाने के लिए पेड़-पौधे बहुत महत्व रखते हैं। पेड़-पौधे पर्यावरण (Environment) में ताजगी लाते हैं। हालांकि, कुछ पौधे ऐसे भी हैं जो आपकी जान भी ले सकते हैं। आज हम आपको ऐसे जहरीले पौधों के बारे में बताएंगे, जिनसे बचकर रहने में ही आपकी भलाई है।

यह भी पढ़ें:पेड़ों को गाड़ियों के हॉर्न से होती है दिक्कत, ऐसे करते हैं शोर को महसूस

ये पांच पौधे दुनिया के सबसे खतरनाक पौधे हैं। इन पौधों में सुसाइड ट्री, कनेर, वाइट स्नेकरूट,
रोजरी पी और अरंडी नाम के पौधे शामिल हैं। सुसाइड ट्री (Cerbera Odollam) नाम का पौधा केरल और आसपास के समुद्री तटीय क्षेत्रों में पाया जाता है। इस पौधे की वजह से केरल में कई मौतें तक हो चुकी हैं। इस पौधे के बीज के अंदर अल्कलॉइड पाया जाता है, जो दिल और सांस के लिए काफी जहरीला साबित हो सकता है।

रोजरी पी (Rosary Pea-Abrus Precatorius) नाम के पौधे के बीज का इस्तेमाल ज्वैलरी और प्रार्थना के लिए इस्तेमाल होने वाली माला (रोजरी) में होता है। पौधे के बीज को अगर कोई चबा ले तो ये खतरनाक साबित हो सकता है। इस पौधे में ऐब्रिन पाया जाता है, जिसका केवल 3 माइक्रोग्राम किसी इंसान की जान लेने के लिए काफी है।

कनेर (Oleander-Nerium Oleander) का पौधा भी जानलेवा होता है। इस पौधे के सेवन से उल्टी, चक्कर, दस्त के साथ इंसान कोमा में भी जा सकता है। कहा जाता है कि इस पौधे की पत्ती अगर शरीर को छू ले तो शरीर में खुजली होने लगती है।

बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मां नैनसी हैंक्स की मौत वाइट स्नेकरूट (White Snakeroot -Ageratina Altissima) नाम के पौधे के कारण हुई थी। इस पौधे के छोटे-छोटे सफेद फूल होते हैं और इसमें एक जहरीला अल्कोहल ट्रेमैटोल पाया जाता है। जानकारी के अनुसार, अब्राहम लिंकन की मां की सीधे पौधे से मौत नहीं हुई थी, बल्कि उन्होंने एक गाय का दूध पिया था, जिसने पौधे को खाया था।

वहीं, अरंडी (Castor Bean-Ricinus Communis) अरंडी के बीज से कैस्टर ऑयल निकाला जाता है। इसके बीज काफी जहरीले होते हैं। कहा जाता है कि अगर कोई बच्चा इसका एक या दो बीज खा ले तो उसकी मौत हो जाती है और आठ बीज तक खाने पर बड़े इंसान की मौत हो जाती है। इस पौधे के बीज में रायसेन नाम का जहर पाया जाता है, जो कोशिकाओं के अंदर प्रोटीन के संश्लेषण को रोक देता है और इसकी वजह से उल्टी और दस्त होती है और इंसान की मौत हो जाती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है