Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

Corona Update: हिमाचल में आज 5 नए मामले, तीन मरीज हुए ठीक- एक्टिव केस 201

Corona Update: हिमाचल में आज 5 नए मामले, तीन मरीज हुए ठीक- एक्टिव केस 201

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में आज अब तक कोरोना (Corona) के 5 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही तीन मरीज ठीक हुए हैं। हिमाचल में आज कांगड़ा जिला से चार और हमीरपुर जिला से एक मामला सामने आया है। कांगड़ा जिला में 4 जून को दिल्ली से लौटा लंबागांव का 27 वर्षीय युवक पॉजिटिव पाया गया है। युवक आलमपुर में संस्थागत क्वारंटाइन (Institutional Quarantine) में था। बैजनाथ क्षेत्र का 46 वर्षीय व्यक्ति भी संक्रमित पाया गया है। व्यक्ति 28 मई को दिल्ली लौटा है। बैजनाथ (Baijnath) में ही संस्थागत क्वारंटाइन में था। महाकाल बैजनाथ का 32 वर्षीय युवक भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह युवक भी 29 मई को दिल्ली से लौटा है और बैजनाथ में संस्थागत क्वारंटाइन में था। ज्वालामुखी क्षेत्र का एक ड्राइवर पॉजिटिव पाया गया है। व्यक्ति घलौर क्षेत्र से संबंधित है और दिल्ली से लौटा है। सभी को कोविड केयर सेंटर बैजनाथ शिफ्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में बेरोजगार ग्रामीण MNREGA के तहत अपनी भूमि पर कर सकते हैं कार्य

हमीरपुर में लुधियाना से लौटी महिला संक्रमित

डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमित एक महिला का मामला सामने आने की पुष्टि की गई है। यह महिला होम क्वारंटाइन में रखी गई थी। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार हमीरपुर शहर के वार्ड नंबर-8 की रहने वाली यह 35 वर्षीय महिला अपने परिवार के साथ गत 17 मई को लुधियाना अपनी सास का उपचार करवाने गई थी। 19 मई को उसकी सास का निधन वहीं पर हो गया और अंतिम संस्कार के उपरांत 2 जून को यह महिला अपने परिवार के साथ कार में पुनः हमीरपुर वापस आ गई और सभी होम क्वारंटाइन में रखे गए हैं। महिला का नमूना 4 जून को लिया गया था।  उन्होंने कहा कि महिला को समर्पित कोविड केयर सेंटर भेजा जा रहा है और उसके प्राथमिक संपर्कों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। लुधियाना में भी संबंधित प्रशासन को सूचना प्रेषित कर दी गई है।


जिला स्वास्थ्य अधिकारी हमीरपुर डॉ. संजय जगोता ने बताया कि उपचारित इन दो व्यक्तियों में ग्वालपत्थर क्षेत्र के त्यूंगली गांव के 60 वर्षीय बुजुर्ग एवं गलोड़ क्षेत्र खुंग्गल गांव के 45 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं। इन दोनों की फॉलोअप रिपोर्ट नेगेटिव आई है। औपचारिकताएं पूर्ण करने के उपरांत इन्हें गृह-संगरोध में भेजा जा रहा है। डॉ. संजय जगोता ने बताया कि इसके अतिरिक्त गत दिवस प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर एनआईटी परिसर में स्थापित समर्पित कोविड केयर सेंटर, हमीरपुर से भी तीन रोगियों को उपचार के उपरांत आज गृह संगरोध में भेजा गया है। इनमें भोरंज क्षेत्र के डुंगरी की 29 वर्षीय महिला, मंगरोटी का 31 वर्षीय तथा मंढयार का 40 वर्षीय व्यक्ति शामिल है। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय मेडिकल कॉलेज, नेरचौक रेफर किए गए अमनेड़ गांव के 61 वर्षीय बुजुर्ग को भी आज वहां से उपचार के उपरांत गृह संगरोध में भेज दिया गया है।

उधर, डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के चिकित्सा अधीक्षक एवं सेकंडरी सुविधा स्थल आरसीएच भोटा के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि गत दिवस जिन तीन संक्रमित व्यक्तियों की फॉलोअप रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, उन्हें भी आज अस्पताल से कड़े गृह-संगरोध में भेज दिया गया है। उपचारित व्यक्तियों में टौणी देवी क्षेत्र की 61 वर्षीय महिला, हमीरपुर क्षेत्र के 60 वर्षीय बुजुर्ग एवं नादौन क्षेत्र के 45 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Breaking: हिमाचल में आशिक मिजाज BDO पर FIR,महिला सचिव के साथ कर बैठे छेड़छाड़

हमीरपुर के दो और चंबा का एक मरीज हुआ ठीक

वहीं, हमीरपुर के दो और चंबा (Chamba) का एक मरीज कोरोना से जंग जीता है। नया मामला आने और दो मरीज ठीक होने के बाद हमीरपुर (Hamirpur) जिला में कुल मामले 121 हो गए हैं। इसमें 62 एक्टिव केस हैं। 58 लोग ठीक हो चुके हैं। हमीरपुर के कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति की मौत हुई है। कांगड़ा (Kangra) जिला में कुल मामले 105 हो गए हैं। 54 एक्टिव केस हैं। पचास मरीज ठीक हुए हैं और एक की मृत्यु हुई है। चंबा जिला में 29 मामलों में 15 एक्टिव केस रह गए हैं और अब तक 14 मरीज ठीक हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: पेट्रोल पंपों पर निकाले और जमा करवाएं पैसे, Bill भुगतान- Topup रिचार्ज की भी सुविधा

अब तक आए 790 सैंपल में 378 नेगेटिव

हिमाचल में कुल आंकड़ा 398 पहुंच गया है। अभी 201 एक्टिव केस (Active Case) हैं। अब तक 192 लोग ठीक हुए हैं। इसमें हिमाचल के बाहर चले गए चार कोरोना पॉजिटिव मरीज भी शामिल हैं, जोकि दिल्ली के अस्पताल में इलाज करवाकर ठीक हुए हैं। हिमाचल अब तक पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्यु हुई है। हिमाचल में अब तक आए 790 सैंपल में 378 नेगेटिव रहे हैं। 408 की रिपोर्ट का इंतजार है। आज के सैंपल में चार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह सभी कांगड़ा जिला के हैं। हमीरपुर का एक मामला पिछले कल के पेंडिंग सैंपल से है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है