Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

गलवान घाटी में सैनिकों की भिड़ंत: Chinese Army के 5 जवान भी मारे गए

गलवान घाटी में सैनिकों की भिड़ंत: Chinese Army के 5 जवान भी मारे गए

- Advertisement -

लद्दाख। भारत-चीन (India-China) के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच गलवन घाटी (Galwan Vally) में पीछे हटने की प्रक्रिया के दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई भिड़ंत से जुड़ी एक और अपडेट सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इस भिड़ंत के दौरान केवल 1 भारतीय अफसर और दो जवानों के अलावा 5 चीनी सैनिकों (Chinese Soldiers) ने भी अपनी जान गंवाई (Died) है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस हिंसक झड़प के दौरान सिर्फ भारत की तरफ ही नहीं बल्कि चीन की तरफ भी कुछ सैनिकों को चोट पहुंची है। इस झड़प के दौरान किसी तरह की कोई गोली नहीं चली है, यानी हाथापाई ही हुई थी। झड़प में चीन की सेना को भी नुकसान पहुंचा है। चीन की तरफ 5 सैनिकों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें: Shopian में जिला कमांडर सहित Hizbul के तीन आतंकी ढेर, हथियार-गोलाबारूद भी बरामद

भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हुए

इस पूरे मामले के बाद भारतीय सेना की तरफ से एक बयान भी जारी किया गया है। भारतीय सेना द्वारा जारी किए गए इस बयान में कहा गया है कि गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं। दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं। वहीं इस पूरे मामले पर चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से भी एक बयान सामने आया है। इस बयान में चीन ने उलटे भारत पर ही घुसपैठ करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर क्रॉस करके चीनी सैनिकों पर हमला किया था। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करे।


यह भी पढ़ें: India-China सीमा तनावः गलवन घाटी में झड़प के दौरान भारतीय सेना का अफसर व दो जवान शहीद

इस झड़प के बाद तनाव और अधिक बढ़ने की संभावना

पिछले कुछ दिनों से भारत और चीन के बीच सीमा पर कुछ भी ठीक नहीं चल रहा। जिसके चलते लद्दाख बॉर्डर के पास तनावपूर्ण माहौल बना हुआ था। चीनी सैनिकों ने भारत द्वारा तय की गई LAC को पार कर लिया था और पेंगोंग झील, गलवान घाटी के पास आ गए थे। चीन की ओर से यहां पर करीब पांच हजार सैनिकों को तैनात किया गया था, इसके अलावा सैन्य सामान भी इकट्ठा किया गया था। वहीं भारतीय सेना की तरफ से भी हर स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तैयारी की गई है। हालांकि इसके अलावा इस पूरे मसले को शांति के साथ सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच कई बार वार्ता भी हो चुकी है, लेकिन अभी तक किसी भी वार्ता का कोई ठोस परिणाम निकल कर सामने नहीं आया है। इस सब के बीच आज सीएम पर हुई हुई झड़प ने पूरे मामले को एक नया मोड दे दिया है। इस सब के बाद माना जा राहा है कि दोनों देशों के बीच सम्बन्धों में अब कड़वाहट और अधिक बढ़ जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है