×

सभी हिमाचलियों के लिए फ्री किए गए X-Ray-अल्ट्रासाउंड सहित 56 तरह के टेस्ट

पहले सिर्फ 11 केटागरी में शामिल मरीजों को ही दी जा रही थी सुविधा

सभी हिमाचलियों के लिए फ्री किए गए X-Ray-अल्ट्रासाउंड सहित 56 तरह के टेस्ट

- Advertisement -

शिमला। सभी हिमाचलियों के अब सरकारी अस्पतालों में X-Ray-अल्ट्रासाउंड सहित 56 तरह के टेस्ट बिल्कुल मुफ्त होंगे। इन 56 टेस्ट के लिए किसी भी हिमाचली को किसी तरह का शुल्क सरकारी अस्पतालों, सीएचसी में नहीं देना होगा। यह सुविधा फ्री-डायग्नोस्टिक सर्विस इनिशियेटिव (Free Diagnostic Service Initiative) के तहत दी जा रही है। अभी तक यह सुविधा केवल 11 तय मानकों को पूरा करने वाले मरीजों को ही दी जाती थी। अभी तक 56 टेस्ट की मुफ्त सुविधा जिन्हें दी जा रही थी उनमें कैंसर मरीज, टीबी मरीज, एचआईवी से ग्रसित, बीपीएल परिवार, मेडिकल लीगल केस, 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं, शिशु, आरबीएसके के तहत आने वाले बच्चे, 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांग शामिल थे। अब सरकार ने सभी को 56 तरह के टेस्ट मुफ्त में करवाने की सुविधा दी है।


 

ये टेस्ट होंगे फ्री

 

हिमाचलवासियों के लिए यह एक बड़ी राहत के तौर पर देखा जा सकता है। इस बाबत तीन मार्च को ही आदेश जारी कर दिए गए हैं। आदेशों की कॉपी प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (CMO) और सभी चिकित्सा अधीक्षकों को भी भेज दी गई है। हालांकि इसमें यह बात भी गौर करने वाली है कि किस चिकित्सा संस्थान यानी अस्पताल में उस टेस्ट को करवाने की क्षमता कितनी है और इन 56 में से कौन-कौन टेस्ट करवाए वहां करवाए जा सकते हैं।

 

ये टेस्ट होंगे फ्री

 

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में फ्री-डायग्नोस्टिक सर्विस इनिशियेटिव (Free Diagnostic Service Initiative) गाइडाइन्स शुरू कर दी गई है। सरकार ने स्कीम को शुरू करने के लिए पहले भी प्रयास कर र थी। अब लोगों के 56 प्रकार के टेस्ट मुफ्त में होंगे। आपको बता दें कि इसमें काफी देरी हुई फ्री डायग्नोस्टिक सर्विस में बीते साल एनएचएच (NHM) ने कुछ कंडीशन्स लगा दी थी। इस वजह से इसे हिमाचल में यह सुविधा नहीं मिल पा रही थी। अब 56 प्रकार के टेस्ट मुफ्त करवाए जा सकेंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है