Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

आकाशीय बिजली ने ढाया कहर : यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश में 68 की मौत

तीनों राज्यों के सीएम ने दिए सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश

आकाशीय बिजली ने ढाया कहर : यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश में 68 की मौत

- Advertisement -

नई दिल्ली। उत्तर भारत में मानसून (Monsoon) समय से पहले पहुंच तो गया, लेकिन लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं दे पाया। इतने समय से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को राहत तो मिली लेकिन कुदरत का ऐसा कहर बरपा जिसमें 68 लोगों की जान चली गई। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में आसमानी बिजली (Sky lightning) गिरने से 68 लोगों की मौत हो गई है। अकेले उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत हुई। यूपी में सबसे ज्यादा मौतें प्रयागराज जिले में हुई हैं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में दबोचे दो आतंकी, सांसद व बीजेपी नेताओं को बम से उड़ाने की थी प्लानिंग

प्रयागराज में 14 लोगों की मौत (Death) बिजली गिरने से हुई है। कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में -2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान गई है इसके अलावा 22 लोग झुलसे हैं, जबकि 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।


बीती देर शाम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम (Weather) खराब हो गया था। बारिश के साथ ही कई जगहों पर बिजली गिरने की घटना हुई। वहीं, राजस्थआन में बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच गई है। इनमें जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 लोगों की मौत हुई है। मृतकों के परिजनों को राजस्थान सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने बिजली गिरने से जान गंवाने वालों के परिवार को तत्काल मदद का निर्देश दिया है।

मध्य प्रदेश में भी बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई है। बीते 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में बिजली गिरने की वजह से अलग-अलग जगहों पर सात लोगों की मौत हुई है। श्योपुर और ग्वालियर जिले में बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा शिवपुरी-अनुपपूर-बैतूल जिलों में एक-एक लोगों की मौत हुई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है