Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

10वीं, जमा दो की परीक्षाओं को लेकर क्या बोले बोर्ड अध्यक्ष Suresh Kumar Soni, पढ़ें पूरी खबर

10वीं, जमा दो की परीक्षाओं को लेकर क्या बोले बोर्ड अध्यक्ष Suresh Kumar Soni, पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

धर्मशाला। बोर्ड द्वारा संचालित की जाने वाली दसवीं व जमा दो कक्षा की परीक्षाओं से संबंधित उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के संबंध में आज एक बैठक का आयोजन किया गया। यह बैठक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी की अध्यक्षता में बोर्ड के सभागार में हुई। जिसमें सभी जिला के लगभग 50 स्थल मुल्यांकन केंद्रों के समन्वयकों ने भाग लिया। बैठक में मार्च 2020 में संचालित की जाने वाली दसवीं व जमा दो कक्षा की परीक्षाओं से संबंधित उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के संबंध में विचार विमर्श किया गया। इस दौरान स्थल मूल्यांकन केंद्रों के समन्वयकों ने आने वाली समस्याओं से बोर्ड अध्यक्ष को अवगत करवाया। बता दें कि परीक्षाओं के सफल संचालन तथा उत्तरपुस्तिकाओं का समय पर मूल्यांकन करने के लिए बोर्ड द्वारा पहली बार ऐसी बैठक का आयोजन किया गया है।

यह भी पढ़ें: 8वीं, 10वीं अथवा 12वीं पास Job के लिए हो जाओ तैयार, 150 पदों पर होनी है भर्ती

इस अवसर पर बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि जैसे ही परीक्षाओं का समय नजदीक आता है तो परीक्षार्थियों के मन में अलग-अलग विचार आने आरंभ हो जाते हैं। परीक्षा के दिनों में विद्यार्थी के मन में पैदा होने वाला डर तथा तनाव उसको मुश्किल में जाने के लिए मजबूर करता है। विद्यार्थियों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने का सही रास्ता एक शिक्षक ही दिखा सकता है। वहीं अध्यक्ष महोदय ने अपने संबोधन में कहा कि नकल के रोकने के लिए सीसीटीवी शिक्षकों से बड़ा नहीं हो सकता है। गठित उड़नदस्ते परीक्षा केंद्रों में आग्रही रूप से प्रवेश करें, ताकि परीक्षा केंद्रों में भय का वातावरण न बने और परीक्षार्थी शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षाएं दे सकें।

 

प्रदेश में स्थापित किए सावित्री फुले परीक्षा केंद्र

लैंगिक समानता के दृष्टिगत महिला शिक्षकों को भी बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही परीक्षाओं में उचित प्रतिनिधित्व दिया गया ऐसे 45 महिला केंद्रों की स्थापना की गई। ऐसे परीक्षा केंद्रों में महिला शिक्षकों को ही केन्द्र अधीक्षक तथा उपाधीक्षक नियुक्त किया गया। ऐसे महिला केंद्रों का नाम सावित्री फुले परीक्षा केंद्र रखा गया। मूल्यांकन कार्यों में लगे सभी शिक्षकों को बोर्ड द्वारा मूल्यांकन के संबंध में जारी किए गए निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है