Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

नए साल में अपनाएंगे ये नई आदतें तो बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

नए साल में अपनाएंगे ये नई आदतें तो बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

- Advertisement -

नए साल का पहला दिन है। बहुत सारे लोगों ने इस वर्ष कुछ ना कुछ प्रण लिया है। हम सभी जानते हैं कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन ने सभी की चिंताएं बढ़ाई हैं। ऐसे में हेल्दी लाइफ की तरफ कदम बढ़ाएं। अपनी हेल्थ की केयर करें और खानपान की तरफ ध्यान दें। जो भी आप खाते हैं वो हेल्दी हो। बीमारियां आप से दूर रहें इसलिए अपनी आदतों में बदलाव करते हुए हेल्थ को सुधारें। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं को इन आदतों को जरूर अपनाएं। ये आपसे कई बीमारियों को दूर रखेगी और आप तंदरुस्त रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः न्यू ईयर पार्टी के लिए फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी सबसे अलग, देखें वीडियो

हम सुबह उठकर एक्ससाइज जरूर करते हैं और फिर काम पर निकल जातेहै। इनके बावजूद शरीर आराम भी चाहता है। इसलिए नए साल पर सही टाइम पर सोने की और भरपूर नींद लेने की आदत डाललें। अगर आप 8 घंटे अच्छी नींद लेते हैं तो स्लीप डिसऑर्डर से दूर रहेंगे और इससे शरीर में कई तरह के फायदे होंगे। साथ ही रात में सोने से पहले जरूरत से ज्यादा खाने से बचना होगा।

कोरोना काल में हमने जमकर आराम किया लेकिन अब 2022 में इसमें बदलाव करने का वक्त आ गया है। इसलिए आपका किस तरह का भी काम हो, आपको अपने बिजी शेड्यूल में से थोड़ा समय एक्सरसाइज के लिए निकालने की आदत डालनी होगी। इससे ना सिर्फ आपका वजन मेनटेन रहेगा बल्कि टेंशन दूर होगी और एनर्जी लेवल और मूड भी अच्छा रहेगा। साथ ही आप कई तरह की बीमारियों को अपने से दूर रख सकेंगे।

यह भी पढ़ेंः दिन की शुरुआत के लिए इन हेल्दी ब्रेकफास्ट से बेहतर कुछ और नहीं

वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लास के साथ इंटरनेट के बढ़ते चलन के साथ अब लोग स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है। इससे ना सिर्फ लोगों को आंखों की दिक्कत हो रही है, बल्कि इसके अलावा भी कई मेंटल परेशानियों से इंसान गुजर रहा है। इसलिए कोशिश करें कि इस स्क्रीन टाइम को कम करें और एंटरटेनमेंट के लिए कई अन्य तरीकों का इस्तेमाल करें, जिसमें किताब पढ़ना, खेल, सोशल लाइफ आदि का सहारा लें। स्क्रीन टाइम कम करने की आदत से अपनी सेहत पर अच्छा असर देखने को मिलेगा।

सर्दी हो या गर्मी पानी पीने की आदत डालें, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा। आप जितना अपने शरीर को हाइड्रेड रखेंगे, उतना ही हेल्थ के लिए अच्छा है। अगर आप सही समय पर और सही मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं तो समझिए आप कई तरह की मुश्किलों का सामना कर रहे हैं।

कुछ लोगों की आदत है कि वो सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, इसलिए ब्रेकफास्ट आदत डालें। इतना ही कोशिश करें कि आपका सुबह का खाना हेवी हो और रात में हल्का खाना खाकर ही काम निकाल लें।

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है