Covid-19 Update

3,09, 058
मामले (हिमाचल)
302, 833
मरीज ठीक हुए
4168
मौत
44,314,618
मामले (भारत)
599,293,153
मामले (दुनिया)

एयरटेल इसी माह से शुरू करेगा 5जी सर्विस, जाने आपकी जेब पर इसका कितना पड़ेगा असर

इंटरनेट की बढ़ जाएगी स्पीड, वीडियो, गेम्स डाउनलोडिंग में भी होगी आसानी

एयरटेल इसी माह से शुरू करेगा 5जी सर्विस, जाने आपकी जेब पर इसका कितना पड़ेगा असर

- Advertisement -

एयरटेल इस माह देश में 5जी सर्विस (5G Service) शुरू करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने एरिक्सन (ericsson) , नोकिया और सैमसंग के साथ हाथ मिलाया है। बाकायदा इसके लिए इन कंपनियों के साथ एग्रीमेंट साइन किया गया है। वहीं जियो भी इस माह 5जी शुरू करने के साइन दे रही है। अगर ऐसा होता है तो इंटरनेट (Internet) की स्पीड बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें- होम लोन की ईएमआई अब होगी महंगी, आरबीआई ने बढ़ाए रेपो रेट

इस संबंध में एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल (Gopal Vittal) ने कहा कि कंपनी पूरी दुनिया में बेस्ट टेक्नोलॉजी प्रोवाइड करवाएगी और इसका उपभोक्ताओं को पूरा लाभ मिलेगा। वहीं जियो ने भारत में 5जी के लिए 88 हजार करोड़ से ज्यादा का स्पेक्ट्रम खरीदा है और अडाणी ने 400MHz के लिए 212 करोड़ रुपए खर्च कर दिए हैं।

वहीं ग्राहकों (customers) के लिए 5जी सर्विस 4जी से लगभग 10 से 15 प्रतिशत महंगी होगी। टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिन पहले की कहा था कि इंडस्ट्री ही 5जी सर्विस का टैरिफ का निर्धारण करेगी। इसके लिए हमें प्रतीक्षा करनी होगी। संभावना जताई जा रही है कि 5जी के टैरिफ को 4जी के समान करने के पहले शुरू-शुरू में इसे दस से पंद्रह प्रतिशत प्रीमियम पर ही प्रस्तुत किया जाएगा। 5जी शुरू होने से इंटरनेट की स्पीड तो बढ़ ही जाएगी वहीं वीडियो गेमिंग (video gaming) के क्षेत्र में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है। वहीं वीडियो भी बिना रुके हुए और बिना बफरिंग के बनाया जा सकता है। इसके साथ इंटरनेट की आवाज भी साफ होगी और 2जीबी की मूवी दस से बीस सेकेंड में ही डाउनलोड हो जाएगी। खेती उपयोग के लिए ड्रोन यूज संभव हो जाएगा और मेट्रो और बिना चालक चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना भी आसान हो जाएगा। इसके अलावा 5जी से ग्राहकों को अन्य फायदे भी मिलने वाले हैं। वहीं 5जी के लिए 5जी स्मार्टफोन (smartphone) की ही जरूरत होगी। कई कंपनियों ने तो 5जी स्मार्टफोन लांच भी कर दिए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है