Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

कोरोना वैक्सीन से नहीं हुई Hamirpur की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौत, यह हो सकता है कारण

प्रारंभिक तौर पर मृत्यु का कारण गुलियन बेरी सिंड्रोम बीमारी मानी जा रही

कोरोना वैक्सीन से नहीं हुई Hamirpur की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौत, यह हो सकता है कारण

- Advertisement -

शिमला / हमीरपुर। हिमाचल के हमीरपुर (Hamirpur) जिला की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) देने के 23 दिन बाद मौत मामले में आईजीएमसी शिमला (IGMC Shimla) के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनक राज ने बड़ा खुलासा किया है। यहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि प्रारंभिक तौर पर महिला की मौत का कारण गुलियन बेरी सिंड्रोम बीमारी सामने आया है। महिला की मौत कोरोना वैक्सीन के कारण हुई यह कहना गलत है। हालांकि, उन्होंने कहा कि महिला के मौत के असल और फाइनल कारणों का पता पैथोलॉजिकल पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के बाद ही चला पाएगा, जो 2-3 सप्ताह में आएगी।


यह भी पढ़ें: हिमाचल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौत, कोरोना का टीका लगाने के बाद बिगड़ी थी तबीयत

 


 

डॉ. जनक राज ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 29 जनवरी को कोविड वैक्सीन दी गई थी। 5 फरवरी को महिला की तबीयत खराब हुई थी, जिसके बाद वह उपचाराधीन थी, जबकि कोविड टीकाकरण के साइड इफेक्ट के लिए 2-3 से हफ्ते लगते हैं। इसलिए महिला की मौत वजह कोविड वैक्सीन नहीं हो सकता है। जनक राज ने बताया कि महिला को आईजीएमसी लाने के बाद वेंटिलेटर में रखा गया, क्योंकि महिला को गुलियन बेरी सिंड्रोम (नसों की गंभीर बीमारी) के कारण सांस लेने में तकलीफ हुई और शरीर के विभिन्न अंगों ने काम करना बंद कर दिया, जिसके बाद महिला की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: Himachal में आज अब तक #Corona का एक मामला-25 ठीक, एक्टिव केस 210

बता दें कि हमीरपुर जिला के सुजानपुर विधानसभा के सौंड गांव की 56 वर्षीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रोमिला देवी की आईजीएमसी शिमला में इलाज के दौरान हुई मौत को लेकर स्वास्थ्य विभाग में भी हडंकप मचा हुआ है। क्योंकि प्रोमिला देवी को 29 जनवरी को कोविड वैक्सीन का टीका लगा था लेकिन वैकसीन लगने के बाद महिला की तबीयत बिगड़ गई थी, जिसे इलाज के लिए टांडा ले जाया गया था, वहां से महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए आईजीएसमी शिमला भेजा था, लेकिन गत दिवस शिमला में महिला की मौत हो गई है। सीएमओ हमीरपुर डॉ. अर्चना सोनी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रोमिला के निधन पर दुख प्रकट किया है। उन्होंने बताया कि उक्त महिला के साथ ही 90 कर्मचारियों को टीका लगाया गया था। अभी तक किसी भी केस में ऐसा नहीं हुआ है। सीएमओ डॉ. अर्चना सोनी ने बताया कि दूसरे चरण की कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है और जिला हमीरपुर कोविड वैक्सीन के बाद कुल आठ कर्मचारियों को दिक्कतें पेश आई थीं, लेकिन सात बिल्कुल ठीक हो गए हैं। केवल इसी महिला को जयादा दिक्कतें होने से महिला की मौत हुई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है