×

मोदी के स्‍वागत में Atal Tunnel Rohtang में बिछ गया रेड कार्पेट, पढ़ें क्या-क्या होगा कल

अटल टनल उद्घाटन के बाद बदलेगी प्रदेश की तस्वीर

मोदी के स्‍वागत में Atal Tunnel Rohtang में बिछ गया रेड कार्पेट, पढ़ें क्या-क्या होगा कल

- Advertisement -

मनाली। हिमाचल में दस हजार फीट की ऊंचाई पर बनी अटल टनल रोहतांग उद्घाटन के लिए पूरी तरह से तैयार है। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लिए अटल टनल में रेड कार्पेट (Red Carpet) बिछा दिया गया है। पीएम मोदी अटल टनल के इस हिस्से में पैदल सफर करेंगे। वहीं सुरंग के अंदर के भाग को फूलों से भी सजाया गया है। अब इंतजार है तो बस कल सुबह का जब मनाली-लेह मार्ग पर सामरिक महत्व की 9.02 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) को नरेंद्र मोदी इस अटल टनल को देश को समर्पित करेंगे। मोदी कल सुबह अटल और लाहुल के लोगों का सपना साकार करेंगे। अटल टनल के लोकार्पण के साथ ही लाहुल के लोगों की जिंदगी भी बदल जाएगी। टनल शुरू होने से लाहुल के लोग सर्दियों में बर्फबारी के चलते छह माह तक शेष दुनिया से नहीं कटेंगे। सेना भी लेह तक आसानी से पहुंच जाएगी। टनल से मनाली से लेह की दूरी 46 किमी कम हो गई है। मात्र डेढ़ घंटे में मनाली से केलांग पहुंच जाएंगे।


यह भी पढ़ें: अटल टनल के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे #BJP चीफ नड्डा; जानें किस वजह से टला कार्यक्रम

 

टनल के अंदर मिलेंगी यह सुविधाएं

सामरीक दृष्टि से यह टनल देश को बल देगी। सेना की लेह लद्दाख (Leh Ladhak) तक पहुंच आसान होगी। अटल टनल रोहतांग के अंदर हादसे की आशंका को टालने के लिए बीच में लाइटें लगाई गई हैं। इसके अलावा स्‍पीड लिमिट के भी बोर्ड लगाए गए हैं। रोहतांग टनल में 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन चलाए जा सकते हैं। हालांकि कुछ जगह स्‍पीड लिमिट कम भी रखी गई है। टनल में हर 150 मीटर की दूरी पर टेलीफोन सुविधा होगी। 60 मीटर पर हाइड्रेंट, हर 500 मीटर पर आपातकालीन निकास, प्रत्येक 2.2 किमी में वाहन मोड़ सकेंगे। हर 1 किमी में हवा की गुणवत्ता चेक होगी। हर 250 मीटर पर सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगे हैं। बता दें कि पीरपंजाल की पहाड़ी को भेद कर 3200 करोड़ से बनी यह टनल दुनिया की सबसे ऊंचाई (10040 फीट) पर हाईवे पर बनी है।

यह भी पढ़ें: रक्षा मंत्री ने 736.18 लाख से बनने वाली Calibration Lab Building का किया शिलान्यास

 

मोदी के स्वागत में यह रहेंगे मौजूद

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह मनाली के सासे हेलीपैड पर उतरेंगे जहां पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम जयराम ठाकुर उनका स्वागत करेंगे। पीएम सड़क मार्ग से धुंधी में साउथ पोर्टल पहुंच कर टनल का उद्घाटन (Inauguration) करेंगे। टनल से गुजरने के बाद नॉर्थ पोर्टल में सिस्सू झील के समीप चंद्रा नदी के बीच एक टापू में पीएम मोदी लाहुल (Lahaul) के 200 लोगों को संबोधित करेंगे। मोदी के दौरे को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण हो गई है। बीआरओ के उच्च अधिकारियों ने बताया कि टनल से लोग मनाली से केलांग (Kelong) मात्र डेढ़ घंटे में पहुंच सकेंगे। रोहतांग दर्रा होकर इस दूरी को तय करने में पांच से छह घंटे का वक्त लग जाता है।

यह भी पढ़ें: Modi से पहले Manali पहुंचे राजनाथ सिंह, अटल टनल रोहतांग का किया दौरा… 

 

यह है पीएम नरेंद्र मोदी का हिमाचल टूर प्लान

पीएम मोदी दिल्ली (Delhi) से हवाई जहाज से सुबह सात बजे चंडीगढ़ एयरपोर्ट (Chandigarh Airport) रवाना होंगे। यहां से 7:55 बजे एमआई-17 हेलीकॉप्टर मनाली के सासे हेलीपैड के लिए उड़ान भरेगा और 9:10 बजे लैंड करेगा। इसके बाद मोदी सड़क मार्ग से सासे गेस्ट हाउस जाएंगे। 9:35 पर साउथ पोर्टल रवाना होंगे। 10 से 11:45 बजे तक उद्घाटन समारोह चलेगा। 11:50 पर पीएम टनल से होकर नॉर्थ पोर्टल पहुंचेंगे। 12 से 12:45 तक सिस्सू में जनसभा करेंगे। 12:50 पर वापस टनल होकर सोलंगनाला पहुंचेंगे और बीजेपी नेताओं को संबोधित करेंगे। दोपहर बाद 2:05 बजे सासे हेलीपैड रवाना होंगे और 2:20 पर चंडीगढ़ रवाना होंगे। चंडीगढ़ से 3:40 पर वह हवाई जहाज से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे और शाम 4:30 बजे दिल्ली पहुंचेंगे।

यह भी पढ़ें: Rajnath Singh ने नहीं किया पुलों का उद्घाटन, बोले: Atal Tunnel के साथ ही देश को स‍मर्पित होंगे पुल

शनिवार शाम से आम से ही शुरू हो जाएगी आम वाहनों की आवाजाही

नरेंद्र मोदी उद्घाटन के बाद नॉर्थ पोर्टल में निगम की बस (HRTC Bus)  को हरी झंडी दिखाकर 15 बुजुर्ग यात्रियों को साउथ पोर्टल की तरफ रवाना करेंगे। यात्रियों को निगम की तरफ से मोदी उनके छपे फोटो वाले टिकट भी देंगे। निगम के आरएम मंगल मनेपा ने बताया कि बस को सजाने के बाद इसे एनएसजी के हवाले कर दिया है। इसके बाद शनिवार शाम से ही अटल टनल होकर आम वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।

 

पुलिस के साथ एसपीजी ने सील किया पूरा इलाका

पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जमीन के साथ-साथ आसमान से भी कड़ी नजर रखी जा रही है। शुक्रवार को डॉग स्क्वायड से सासे हेलीपैड, भुंतर एयरपोर्ट तथा मोदी की जनसभा स्थलों की जांच की गई। मोदी के दौरे के लिए एसपीजी (SPG)  और सुरक्षा एजेंसियों ने महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। शनिवार को सासे हेलीपैड से सोलंगनाला होते हुए पीएम के काफिले की फिर से रिहर्सल की गई।

 

30 गाड़ियों के काफिले के साथ लाहुल के सिस्सू तक की रिहर्सल

लाहुल के सिस्सू तक हुई रिहर्सल में करीब 30 गाड़ियों का काफिला शामिल था। पुलिस के साथ एसपीजी ने पूरे इलाकों को सील कर दिया है। बाहर से आने वाली गाड़ियों को एंट्री नहीं दी जा रही है। हालांकि, पीएम मोदी का हेलीकाप्टर मनाली के सासे में उतरेगा। बावजूद इसके एसपीजी ने प्रोटोकाल के हिसाब से भुंतर एयरपोर्ट को भी विकल्प के रूप में तैयार रखा गया है। यहां भी एसपीजी ने कड़ी निगरानी रखी है। डॉग स्क्वायड से भी चप्पे.चप्पे का निरीक्षण किया गया।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है