Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

नवरात्र में भूलकर भी ना करें ऐसे काम, जीवन में बढ़ सकती है परेशानी

हिंदू धर्म में कन्याओं को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है

नवरात्र में भूलकर भी ना करें ऐसे काम, जीवन में बढ़ सकती है परेशानी

- Advertisement -

मां दुर्गा के भक्तों को साल भर नवरात्र का इंतजार रहता है। नवरात्र (Navratri) पूरे नौ दिन तक चलते हैं। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है और बहुत सारी जगहों पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है। साथ ही साथ जगह-जगह पर माता के पंडाल भी सजाए जाते हैं। नवरात्रों के दौरान हमें कुछ काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

यह भी पढ़ें:नवरात्रों में जरूर जलाएं अखंड ज्योति, घर से नकारात्मक ऊर्जा होगी दूर

 धर्म शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रों के दिनों में मां दुर्गा (Maa Durga) अपने भक्तों पर खूब कृपा बरसाती है।  नवरात्रों में श्रद्धा भाव से माता की पूजा करने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और घर में बरकत के रास्ते खुलते हैं। ध्यान रहे कि नवरात्र के दिनों अगर आप मां दुर्गा की पूजा करते हैं और घर में कलश की स्थापना करते हैं तो भूलकर भी घर को अकेला ना छोड़ें।
इसके अलावा अगर किसी ने व्रत रखा है तो दिन में सोने से बचें। जैसा कि हम सब जानते हैं  कि हिंदू धर्म में कन्याओं को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है। ऐसे में इस दौरान भूलकर भी बेटियों का दिल नहीं दुखाना चाहिए। मान्यता है कि किसी भी कन्या का अपमान करने से माता दर्गा रूठ जाती है।
ध्यान रहे कि नवरात्र के दौरान मन को साफ रखना चाहिए। इन दिनों में किसी के साथ भी किसी तरह का विवाद नहीं रखना चाहिए। मान्यता है कि कलह-क्लेश वाले घर में मां लक्ष्मी (Goddess Laxmi) कभी भी नहीं ठहरतीं हैं। इसके अलावा इन दिनों में सात्विक खाना ही खाएं। गलती से भी लहसुन, प्याज, शराब और मांस का सेवन ना करें। साथ ही साथ बाल कटवाने, नाखून काटने आदि से भी परहेज करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है