Covid-19 Update

3,12, 218
मामले (हिमाचल)
3, 07, 893
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,591,112
मामले (भारत)
623,119, 878
मामले (दुनिया)

शारदीय नवरात्रः उपवास कर रहे हैं तो रात को खाएं ये हेल्दी चीजें

नवरात्र के व्रत के दौरान जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट लें

शारदीय नवरात्रः उपवास कर रहे हैं तो रात को खाएं ये हेल्दी चीजें

- Advertisement -

शारदीय नवरात्र शुरू होने वाले हैं। अधिकांश लोग नवरात्र के दौरान मां का आशीर्वाद पाने के लिए उपवास रखते हैं। कई लोग इस दौरान पूरे नौ दिन फलाहार ग्रहण करते हैं तो कई केवल एक समय ही भोजन करते हैं। नवरात्र के व्रत के दौरान जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट लें ताकि, आपकी सेहत बरकरार रहें। नवरात्र शुरू होने से पहले हम आज आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनको आप रात में खा सकते हैं। इससे आपके पेट के साथ सेहत भी बरकरार रहेगी।

यह भी पढ़ें- खानपान की गलत ये आदतें बिगाड़ सकती है आप की सेहत

आलू को उपवास के दौरान विशेष रूप से सेंधा नमक के साथ बनाया जाता है। इसे आप कुट्टू की पूरी या चपाती के साथ खा सकते हैं। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और पाचन भी ठीक रख सकते हैं।

उपवास में आप संवत के चावल का उत्तपम बना सकते हैं। इसका स्वाद रेगुलर उत्तपम से काफी अलग होता है। व्रत के उत्तपमों को सादे दही या फलाहारी चटनी नारियल की चटनी के साथ परोसा जा सकता है। उत्तपम पर टमाटर और हरी मिर्च की टॉपिंग डाल सकते हैं और आलू भी मिला सकते हैं।

ग्लूटेन फ्री होने के कारण संवत चावल हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं। इन्हें आप पुलाव बनाकर, सादा या व्रत की कढ़ी के साथ खा सकते हैं। पुलाव को मूंगफली, आलू, काजू, बादाम और अन्य मसालों के साथ तैयार किया जा सकता है।

कुट्टू का पराठा बनाने के लिए आप कुट्टू के आटे और सिंघाड़े के आटे के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कुट्टू का पराठा अन्य व्रत व्यंजनों के साथ परोस सकते हैं जैसे: व्रत के दही आलू, व्रत की कढ़ी और कद्दू की सब्जी।

राजगिरा का पराठा ग्लूटेन फ्री होता है मैश किए हुए आलू और सीजनिंग के साथ इसे बनाया जाता है। राजगिरा का परांठा बेलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इसके अलावा आप उपवास के लिए राजगिरा की पूरी और राजगिरे की खीर भी बना सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है