Covid-19 Update

2,18,693
मामले (हिमाचल)
2,13,338
मरीज ठीक हुए
3,656
मौत
33,697,581
मामले (भारत)
233,301,085
मामले (दुनिया)

अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा ले आज ही जरूरी काम-ये रही छुट्टियों की लिस्ट

कुछ जगहों पर लगातार तीन दिन तक बैंकों में रहेगा अवकाश

अगस्त में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा ले आज ही जरूरी काम-ये रही छुट्टियों की लिस्ट

- Advertisement -

आपको लगता होगा कि ऐसी खबर कई बार आती रहती है कि फलां महीने में बैंक इतने दिन बंद रहेंगे। लेकिन अबकी मर्तबा तो अगस्त में एक-दो दिन नहीं बल्कि पूरे 15 दिन बैंक (Banks) बंद रहेंगे। आपकी सुविधा के लिए ही हम बैंक की छुट्टियों (Holidays)की पूरी की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं। कुछ जगहों पर तो लगातार तीन दिन तक बैंकों में अवकाश रहेगा। इसलिए अगर आपका बैंक का जरूरी काम अटका है तो तुरंत ही निपटा लें। हालांकि,आरबीआई की तरफ से जो छुट्टियों की लिस्ट दी गई है, उसमें कुछ क्षेत्रीय छुट्टियां हैं। यानी उस दिन सिर्फ कुछ राज्यों में ही बैंक बंद रहेंगे, जबकि बाकी जगह खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें: नए नोट क्यों नहीं छापेगी मोदी सरकार-वजह जानकर आप हो जाएंगे हैरान

पहली अगस्त 2021 को रविवार है, यानी अगस्त महीने की शुरुआत ही बैंकों की छुट्टी के साथ हो रही हैए इस दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। महीने की पहली तारीख को कई ट्रांजेक्शन लंबित रहते हैं, इसलिए आपका कोई बैंक का काम पेंडिंग हो तो पहले ही निपटा लें। इसके बाद 8 अगस्त, 15 अगस्त, 22 अगस्त और 29 अगस्‍त को रविवार (Sunday) की छुट्टियां पड़ेंगी। इसी तरह 14 अगस्त और 28 अगस्‍त को दूसरा और चौथा शनिवार पड़ेगा। इस दिन भी बैंकों का अवकाश होगा। यानी रविवार की 5 छुट्टियां और शनिवार की 2 छुट्टियां मिलाकर 7 छुट्टियां तो सिर्फ रविवार और शनिवार की हो गईं।

इसके बाद इंफाल में 13 अगस्त को पैट्रियट डे पर बैंक बंद रहेंगे। पारसी नववर्ष पर 16 अगस्‍त को बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंकों में छुट्टी रहेगी। 19 अगस्त को मुहर्रम की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इस दिन अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे । ओणम की वजह से 20 अगस्त को बेंगलुरुए चेन्‍नईए कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। 21 अगस्त को थिरुवोणम और 23 अगस्‍त को श्री नारायणा गुरु जयंती के मौके पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में अवकाश होगा। 30 अगस्त को कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के मौके पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। इस दिन अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्‍नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, हिमाचल (Himachal) और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। हैदराबाद में कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी 31 अगस्त को मनाई जाएगी

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है