Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,142,192
मामले (भारत)
529,039,594
मामले (दुनिया)

Big Breaking: हिमाचल राज्य सभा सीट के लिए बीजेपी ने की प्रत्याशी की घोषणा

एचपीयू के कुलपति डॉ. सिकंदर कुमार होंगे बीजेपी प्रत्याशी

Big Breaking: हिमाचल राज्य सभा सीट के लिए बीजेपी ने की प्रत्याशी की घोषणा

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल राज्य सभा (Himachal Rajya Sabha) की एक सीट पर होने वाले चुनाव (Election) के लिए बीजेपी ने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। हाईकमान ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए राज्यसभा के लिए डॉक्टर सिकंदर कुमार के नाम पर मुहर लगाई है। सिकंदर कुमार हिमाचल विश्वविद्यालय के कुलपति हैं। उन्होंने अगस्त 2018 को कुलपति का कार्यभार संभाला था। केंद्रीय चुनाव समिति ने हिमाचल सहित असम, नागालैंड, त्रिपुरा में राज्य सभा की एक सीट के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) के कुलपति डॉ. सिकंदर कुमार (Dr. Sikandar Kumar) हिमाचल बीजेपी के प्रत्याशी (BJP Candidate) होंगे। इसके साथ ही असम से पबित्र मार्घेरिटा को उम्मीदवार बनाया गया है। जबकि नागालैंड से श्रीमती एस फान्गनॉन कोन्याक और त्रिपुरा से प्रो डॉ. माणिक साहा को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया हैं। मूल रूप से जिला हमीरपुर के नादौन के रहने वाले डॉक्टर सिकंदर बीजेपी संगठन में सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल बीजेपी ने चुनावों के लिए कसी कमर, 21 मार्च से यहां पर होगा मंथन

 

बता दें कि हिमाचल की एक सीट सहित राज्यसभा की 13 सीटों के चुनाव 31 मार्च को होंगे। इसमें हिमाचल की एक सीट के अलावा पंजाब की 5, असम की 2, केरल की 3, नागालैंड और त्रिपुरा की 1-1 राज्यसभा सीट शामिल है। हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट सांसद आनंद शर्मा का कार्यकाल पूरा होने के बाद रिक्त होने जा रही है। यह सीट दो अप्रैल 2022 को कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा का कार्यकाल पूरा होने के बाद खाली हो रही है। बता दें कि हिमाचल में राज्यसभा की 3 सीटें हैं। दो सीटें बीजेपी तो एक कांग्रेस के पास है। अभी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डाए बीजेपी की नेत्री इंदु गोस्वामी और कांग्रेस के नेता आनंद शर्मा राज्यसभा के सदस्य हैं। इसमें जेपी नड्डा वर्ष 2018 में दोबारा चुने गए हैं। इंदु गोस्वामी हाल ही में राज्यसभा सदस्य बनी हैं। जबकि आनंद शर्मा 2016 में चुने गए थे। उनका दो अप्रैलए 2022 को कार्यकाल पूरा होगा।

चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार होगा

हिमाचल की राज्यसभा सीट के लिए 21 मार्च नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तय की गई है। 22 मार्च को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी। 24 मार्च नाम वापस लेने की अंतिम तिथि होगी। 31 मार्च को सुबह नौ से सांय चार बजे तक मतदान होगा। इसी दिन मतगणना होगी और चुनाव नतीजा जारी होगा। दो अप्रैल तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। चुनाव के लिए मतदान हिमाचल प्रदेश विधानसभा परिसर के डॉण् वाईएस परमार विस पुस्तकालय में होगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है