Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

क्या कभी आपने देखा है नीला लावा उगलने वाला ज्वालामुखी, यहां देखें

क्या कभी आपने देखा है नीला लावा उगलने वाला ज्वालामुखी, यहां देखें

- Advertisement -

हमारी इस धरती पर कई तरह के अद्भुत नजारे दिखाई देते हैं। कुछ नजारे आंखों को सुकून देते हैं तो कई डराते भी हैं। कई बार हमें कुछ चीजें दिखाई दे जाती है जिनपर विश्वास करना जरा कठिन हो जाता है। ज्वालामुखी( volcano) के बारे में अमूमन हम यह जानते हैं कि जब ज्वालामुखी फटता है को पृथ्वी के भीतर का गर्म लावा, गैस, राख आदि बाहर आते है। अक्सर ज्वालामुखी पहाड़ के रूप मे होते है और विस्फोट के साथ फटते है। क्या कभी आप ने कभी ऐसा सुना है कि ज्वालामुखी से लाल नहीं नीला लावा निकला हो। अगर नहीं तो यह सच है किइंडोनेशिया( Indonesia) में एक ज्वालामुखी फटा है और इस ज्वालामुखी से निकलने वाला लावा लाल नहीं बल्कि नीला है। सोशल मीडिया पर इस नीले लावा की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। दरअसल, यह तस्वीरें रात में ली गई हैं। ज्वालामुखी ने फटने के बाद इलेक्ट्रिक लावा( Electric lava) निकाला जो बहते हुए नीचे आता दिखाई दे रहा है। रात में ली गई इन तस्वीरों में लावा नीले रंग का नजर आ रहा है और इसे देखकर सोशल मीडिया में लोगों कोअवतार फिल्म याद आ गई।


पेरिस के रहने वाले फोटोग्राफर Olivier Grunewald वर्षों से इस ज्वालामुखी को फॉलो कर रहे हैं और उनका कहना है कि नीली आभा कोई लावे की नहीं है। जब सल्फ्यूरिक गैसेस ज्वालामुखी से बाहर आती हैं और ऑक्सीजन से भरे वातारवरण में मिलती हैं तो नीले रंग की ज्वाला पैदा करती हैं। वहीं जब लिक्विड सल्फर पहाड़ी से नीचे आते वक्त बहते हुए जलता रहता है तो ऐसा लगता है कि लावा बह रह रहा है। उनके अनुसार नीला रंग रात में या दिन ढलने के बाद सबसे अच्छी तरह नजर आता है।


जो भी हो लेकिन सोशल मीडिया में नीले लावे की ये तस्वीरें वायरल हो रही हैं और इन्हें लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं।वैज्ञानिकों का भी मानना है कि यह नीली आभा लावे की नहीं बल्कि सल्फर की है जो भारी मात्रा में ज्वालामुखी के नीचे दबा है। सल्फर गैस जलने की वजह से ऐसी आभा नजर आती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है