Covid-19 Update

1,98,901
मामले (हिमाचल)
1,91,709
मरीज ठीक हुए
3,391
मौत
29,570,881
मामले (भारत)
177,058,825
मामले (दुनिया)
×

घर खरीदना आने वाले समय में हो सकता है महंगा-दाम बढने की ये रही वजह

सीमेंट और स्टील के महंगे होने के चलते निर्माण लागत 10से 20 फीसदी बढ़ी

घर खरीदना आने वाले समय में हो सकता है महंगा-दाम बढने की ये रही वजह

- Advertisement -

कौन नहीं चाहता कि उसका अपना घर हो। हर किसी की चाहत होती है कि अपना घर,गाड़ी हो। लेकिन कोरोना काल ने ये सब सपने ध्वस्त कर डाले। अब मुसीबत ये होने जा रही है कि आने वाले वक्त में किसी को भी घर खरीदना पहुंच से दूर हो सकता है। इसका कारण सीधा है सीमेंट और स्टील (Cement and Steel) के महंगे होने के चलते (Cost of Construction)निर्माण लागत 10 से 20 फीसदी बढ़ गई है। रियल एस्टेट डेवलपरों की संस्था क्रेडाई के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर के कारण अप्रैल से आवासों की बिक्री में भारी कमी दर्ज की गई है। उन्होंने हालांकि, पिछली तिमाही की तुलना में अप्रैल-जून के दौरान अपेक्षित आवास बिक्री में गिरावट का कोई आंकड़ा नहीं दिया।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में ईएमआई या लोन की दरें पहले जितनी-नहीं मिली कोई राहत

क्रेडाई के अध्यक्ष हर्ष वर्धन पटोड़िया (CREDAI President Harsh Vardhan Patodia)ने कहा, पिछले एक वर्ष के दौरान सीमेंट और इस्तपा की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई है। इसलिए मध्यम से लंबी अवधि में आवास कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है। उन्होंने कहा कि डेवलपर्स दाम बढ़ाने पर मजबूर हैं क्योंकि वह (Increase in Construction Cost) निर्माण लागत की बढ़ोतरी को स्वयं खपाने की स्थिति में नहीं हैं। एसोसिएशन इस बारे में कई बार सरकार को लिख चुकी है कि सीमेंट और इस्पात के दाम पर नियंत्रण किया जाए, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग में भी इसकी शिकायत की गई है।
क्रेडाई के अनुसार 90 फीसदी डेवलपरों का मानना है कि कोरोना की दूसरी लहर उनके व्यवसाय के लिए पहली लहर की तुलना में अधिक विनाशकारी रही है। क्रेडाई द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार अप्रैल के बाद से नई आवासीय बिक्री और संग्रह में भारी गिरावट आई है। अधिकतर डेवलपरों को कई राज्यों में लगे लॉकडाउन (Lockdown) के कारण परियोजनाओं में देरी का डर है। कुल मिलाकर आने वाले दिनों में घर का सपना ऐसा दिख रहा है कि कहीं सपना ही ना रह जाए।


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है