Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,799,202
मामले (भारत)
355,229,273
मामले (दुनिया)

व्हाइट क्रिसमस या न्यू ईयर मनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये हैं बेस्ट हिल स्टेशन

बर्फ में खिलने के लिए हर साल लाखों लोग पहाड़ों की ओर करते हैं रूख

व्हाइट क्रिसमस या न्यू ईयर मनाना चाहते हैं तो आपके लिए ये हैं बेस्ट हिल स्टेशन

- Advertisement -

लाइव स्नोफॉल (live Snowfall) देखना कौन नहीं चाहेगा। अगर लाइव स्नोफॉल नहीं हो भी रहा हो तो भी बर्फ से ढके पहाड़ों को देखने के लिए लाखों की संख्या में लोग हिल स्टेशन (Hill Stations) की ओर रूख करते हैं। अगर बात हो क्रिसमस (Christmas) और न्यू ईयर (New Year) की तो हर कोई चाहेगा कि वो हिल स्टेशन जाए और वहां पर व्हाइट क्रिसमस का लुत्फ उठाए। वहां पर स्नोमैन, बर्फ के गोले फेंकने और  स्केटिंग (Skating) का मजा लें। आज हम ऐसी जगहों को लेकर आए हैं, जहां पर खुलकर बर्फ में अठखेलियां कर सकते हैं।

  • पश्चिमी हिमालय के पीर पंजाल में बसा गुलमर्ग (Gulmarg) सर्दियों में बेहद खूबसूरत लगता है। दिसंबर (December) में तापमान .8 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाने के साथए ये भारत में बर्फबारी देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप यहां स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं। आप एक बेहतरीन छुट्टियों के लिए गुलमर्ग जा सकते हैं। ये जगह बॉलीवुड (Bollywood) हस्तियों को भी आकर्षित करती हैं

यह भी पढ़ें: 25 दिसंबर को नहीं कहा जाता हैप्पी क्रिसमस, मैरी शब्द का क्यों होता है इस्तेमाल

  • पहाड़ियों की रानी के रूप में लोकप्रिय उत्तराखंड में मसूरी (Mussoorie),  भारत में सर्दियों के दौरान घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। अपनी खिड़की से ताजा सफेद शो की एक झलक देखते हुए एक आरामदायक होटल में रहें। मसूरी प्रसिद्ध केम्प्टी फॉल्सए हलचल भरे माल रोड और कंपनी गार्डन के लिए जाना जाता है। बर्फ से ढके पहाड़ों, बर्फ से सजे देवदार के पेड़ों के साथए मसूरी किसी भी अंतरराष्ट्रीय विंटर डेस्टिनेशन (International Winter Destination) से कम नहीं है।
  • भारत में बर्फबारी के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक सिक्किम (Sikkim) में युमथांग है। इस शहर में लगभग पूरे साल बर्फबारी होती है। युमथांग को लोकप्रिय रूप से  फूलों की घाटी कहा जाता हैए क्योंकि इसमें शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य है। इस अभयारण्य में रोडोडेंड्रोन फूल की 24 प्रजातियां हैं। युमथांग में जमी हुई झीलों और हिमालय के पहाड़ों से घिरे घास के मैदानों को देख सकते हैं। यहां सर्दी अधिक होती हैए इसलिए अधिक गर्म कपड़े ले जाना न भूलेंं।

यह भी पढ़ें: बर्फ से लकदक हुए हिमाचल के पहाड़, मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी

  • मनाली (Manali) भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है। ये एक पसंदीदा पर्यटक स्थल है। सर्दियों के मौसम में पहाड़ी पलायन बर्फ की चादर से ढक जाता है। बर्फीली हवाओं, हल्की बारिश और भारी बर्फबारी के साथ बर्फ से ढके पहाड़ और चीड़ के पेड़ शानदार लगते हैं। एक इग्लू में रहें और इस जगह का आनंद लें। कैफे में भोजन करें और एक गर्म कप कॉफी की चुस्की लें।
  • सबसे खूबसूरत बर्फबारी के अनुभवों में से एक बनाने के लिए अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के तवांग में जाएं। तवांग दुनिया के सबसे बड़े बौद्ध मठों में से एक है। आमतौर पर नवंबर से तवांग में बर्फबारी शुरू हो जाती है और तापमान शून्य से नीचे के स्तर तक गिर जाता है। लुभावने नूरानांग फॉल्सए शांत माधुरी झील और सेला दर्रा यहां घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से हैं।

    हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है