Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

जयराम ने दिए संकेत : हिमाचल में भी लागू हो सकता है छठा वेतन आयोग, मंदिर खोलने पर होगा विचार

शादी समारोह में किसी तरह की छूट के आसार नहीं, स्कूलों पर कैबिनेट में होगी चर्चा

जयराम ने दिए संकेत : हिमाचल में भी लागू हो सकता है छठा वेतन आयोग, मंदिर खोलने पर होगा विचार

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में कोरोना का कहर कम होता दिख रहा है ऐसे में मंदरों को खोलने और शादी समारोह में छूट को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं जिनको लेकर आज सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने बात की है। इनके अलावा पड़ोसी राज्य पंजाब में छठा वेतन आयोग लागू होने के साथ हिमाचल में भी इसको लागू करने की मांग उठी है जिस पर सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमेशा से पंजाब के वेतन आयोग को ही फॉलो किया जाता रहा है। पंजाब में एक जुलाई से छठे वेतन आयोग (Sixth Pay Commission) को लागू करने का निर्णय लिया गया है तो स्वाभाविक रूप से हिमाचल में भी उस दिशा में विचार-विमर्श किया जा रहा है कि कब-कब क्या-क्या लागू किया जाना है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में आज 344 कोरोना पॉजिटिव, 5 की गई जान, 3193 रह गए एक्टिव केस

सीएम जयराम ठाकुर ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा है कि पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों (Corona Cases) में लगातार गिरावट देखी जा रही है इसको ध्यान में रखते हुए आने वाले समय में मंदिर खोलने पर विचार किया जा सकता है। शादियों में छूट को लेकर पूछे सवाल के जवाब में सीएम ने कहा कि शादियों पर कोई मनाही नहीं लेकिन अभी सोशल गैदरिंग बढ़ाने की इजाजत देना अभी उचित नहीं है। सीएम की बात से ये तो साफ है कि अभी कुछ समय तक को शादियों में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। सीएम ने कहा कि स्कूलों को खोलने पर अगली कैबिनेट बैठक में ही चर्चा की जाएगी।


यह भी पढ़ें: तीर्थन घाटी में योग से होगा कोरोना पर करारा प्रहार, 21 को होगा आयोजन

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि देशभर में कोरोना की तीसरी लहर के आने की संभावना व्यक्त की जा रही है जिसमें बच्चों को खतरा ज्यादा है लेकिन हिमाचल ने जिस तरह दूसरी लहर पर काबू पाया उसी तरह अगर तीसरी लहर आ भी जाती है तो मजबूती के साथ इस लहर का सामना किया जाएगा। सीएम ने कहा कि लोगों को लंबे समय तक घर में ही रोके रखना सही नहीं है इसलिए धीरे-धीरे चीजों को खोला जाएगा, लेकिन लोगों को भी पूरी तहर से एसओपी का पालन करना होगा।

ऊना में 400 करोड़ रुपए की लागत से दो प्रमुख परियोजनाएं होंगी स्थापित

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हिन्दुस्तान पैट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने ऊना जिले में 125 किलो लीटर प्रतिदिन क्षमता का अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया है। इथेनॉल प्लांट और उच्च क्षमतायुक्त रेल-फैड पीओएल टर्मिनल स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार ऊना जिले में लगभग 70 एकड़ भूमि प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि इथेनॉल उत्पादन के लिए प्रदेश के कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना जिलों के अलावा पंजाब के निकटवर्ती जिलों होशियारपुर और रूपनगर से भी चावल और मक्की इत्यादि प्रमुख कच्चा माल खरीदा जाएगा। सीएम ने कहा कि यह परियोजनाएं 400 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित की जाएगीं। इससे लगभग 300 लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होने के अलावा प्रदेश में विकास की गति में तेजी आएगी। इससे राज्य के वार्षिक राजस्व में राज्य माल एवं सेवाकर (एसजीएसटी) के रूप में प्रदेश को 20 से 25 करोड़ की आय अर्जित होने की सम्भावना है। जय राम ठाकुर ने कहा कि यह मामला नई दिल्ली में उन्होंने केन्द्रीय पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के समक्ष उठाया था और प्रदेश में हिन्दुस्तान पैट्रोलियम द्वारा इथेनॉल प्लांट स्थापित करने का आग्रह किया था। इथेनॉल संयंत्र में अनाज से इथेनॉल बनाया जाता है, जिसे पैट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी, इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है