Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

सुबाथू में सीएम जयराम ने गिनाए विकास कार्य, रोजगार संघर्ष यात्रा पर साधा निशाना

सीएम जयराम ने सुबाथू में हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में की शिरकत

सुबाथू में सीएम जयराम ने गिनाए विकास कार्य, रोजगार संघर्ष यात्रा पर साधा निशाना

- Advertisement -

सोलन। हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में प्रगतिशील हिमाचल स्थापना के 75 वर्ष समारोह आज सोलन के सुबाथू में मनाया गया। जिसमें सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने पहुंच कर घोषणाओं की झड़ी लगा दी। हालांकि यह घोषणाएं पूरी होंगी या नहीं यह तो नहीं पता, लेकिन सोलन (Solan) जिला के लोगों के लिए आज का दिन काफी लाभदायक रहा। सीएम जयराम ठाकुर ने सुबाथू के मंच से विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए सुबाथू में उप तहसील खोलने, गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय सुबाथू को सरकारी क्षेत्र में अधिग्रहित करने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सुबाथू को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने, ग्राम पंचायत जाडली में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने और राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटी को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

उन्होंने कांग्रेस की रोजगार संघर्ष यात्रा पर भी जमकर निशाना साधा। सीएम जयराम ने कहा कि कांग्रेस 50 साल तक प्रदेश में रहीए लेकिन उन्होंने युवाआंे को रोजगार के बारे में नहीं सोचा। जिसके कारण युवा बेरोजगार होते रहे। लेकिन आज कांग्रेस के लोग रोजगार संघर्ष यात्रा निकालकर ये दिखा रहे हैं कि आज बेरोजगारों की फौज प्रदेश में खड़ी हो चुकी है। लेकिन शायद कांग्रेस के लोग भूल गए हैं कि किसके कार्यकाल में ये फौज खड़ी हुई है। सीएम जयराम ने कहा कि आज प्रदेश में उनकी सरकार द्वारा युवाओं के लिए स्वरोजगार के लिए नई योजनाएं चलाकर उन्हें मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

वहीं उन्होंने कांग्रेस पर कई जुबानी हमले किए। सीएम जयराम ने कहा कि कांग्रेस के नेता जनता के बीच जाकर बड़ी.बड़ी घोषणाएं कर रहे हैं कि हम आएंगे तो ये करेंगेए हम आएंगे तो वो करेंगेए लेकिन असल बात यह है कि अब वह आएंगे ही नहीं। सीएम ने कहा कि आज यही सच्चाई है और बीजेपी रिवाज बदलने के साथ प्रदेश में सत्ता की राजनीति को बदलेगी।

यह भी पढ़ें- कांग्रेस का मेनिफेस्टो झूठ का बंडल, कूड़ेदान में फेंक देना चाहिए

सीएम जयराम ने कहा कि देश आजादी के 75 वर्ष मना रहा है और हिमाचल प्रदेश भी अपने अस्तित्व के 75 वर्ष मना रहा है। उन्होंने कहा कि देश ने लंबे संघर्ष और अनेक बलिदानों के पश्चात स्वतंत्रता प्राप्त की है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि युवा पीढ़ी को भी हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए बलिदानों के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) ने इस ऐतिहासिक वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस अवसर को भव्य तरीके से मनाने के लिए आज़ादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत विभिन्न विभागों के कार्यक्रमों का एक कैलेंडर भी तैयार किया है।

चार साल में बनाए 2326 पुल

सीएम जयराम ने कहा कि एक समय था जब राज्य के लोग अपनी जान जोखिम में डालकर लकड़ी के बने झूला पुलों से या अन्य जोखिम पूर्ण पारंपरिक माध्यमों से नदी-नालों को पार करने के लिए मजबूर थेए जबकि आज प्रदेशभर को जोड़ने वाले 2326 से अधिक पुल (Bridge) हैं। उन्होंने कहा कि सितम्बर 1972 से अस्तित्व में आने के उपरांत सोलन जिला ने सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति की है।

हिमाचल के 75 वर्षों के गठन पर आधारित थीम सांग्स प्रस्तुत किया

समारोह के दौरान हिमाचल प्रदेश के 75 सालों के गठन पर आधारित थीम सॉन्ग (Song) प्रस्तुत किया गया और राज्य के गौरवशाली इतिहास और उपलब्धियों पर सूचना और जन संपर्क विभाग द्वारा निर्मित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई गई। जयराम ठाकुर ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों, बोर्डों और निगमों द्वारा लगाई गई हिमाचल की विकास यात्रा पर आधारित प्रदर्शनियों का उद्घाटन भी किया। इससे पहले सीएम ने सुबाथू के गुग्गा पीर मंदिर का दौरा किया और वहां पूजा-अर्चना की।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है