Covid-19 Update

3,05, 383
मामले (हिमाचल)
2,96, 287
मरीज ठीक हुए
4157
मौत
44,170,795
मामले (भारत)
590,362,339
मामले (दुनिया)

हिमाचल कैबिनेट: हर विभाग में होगी भर्ती, स्वास्थ्य केंद्र में भरे जाएंगे सैंकड़ों पद

कई स्कूल किए अपग्रेड, नौदान के गलोड़ में खुलेगा नया डिग्री कॉलेज

हिमाचल कैबिनेट: हर विभाग में होगी भर्ती, स्वास्थ्य केंद्र में भरे जाएंगे सैंकड़ों पद

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में कई स्वास्थ्य केंद्र और स्कूलों को अपग्रेड करने का फैसला लिया गया है। वहीं इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों और स्कूलों में नए पद सृजित कर उन्हें भरने (Recruitment) की भी मंजूरी दी गई है। कैबिनेट बैठक में किन्नौर जिले की कल्पा तहसील के पांगी में तीन पदों के सृजन व भरने के साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Health Center) खोलने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मंडी जिले की थुनाग तहसील के शिकारावारी में तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में जिला बिलासपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाखड़ा को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने सहित चार पदों के सृजन एवं नियुक्ति को भी स्वीकृति प्रदान की गई। कैबिनेट बैठक में जिला बिलासपुर के गेहरवीन एवं कलोल स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को स्तरोन्नत कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्तरोन्नत करने के साथ ही इन स्वास्थ्य संस्थाओं के प्रबंधन के छह पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया।

यह भी पढ़ें:हिमाचल में 150 पदों पर होगी भर्ती, 5 अगस्त को यहां होंगे कैंपस इंटरव्यू

किन्नौर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्पिलो को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने और आवश्यक पदों को भरने के साथ ही अपग्रेड करने की स्वीकृति दी गई। बैठक में कुल्लू जिले की आनी तहसील के थहरवी में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की भी स्वीकृति दी गई। कांगड़ा जिले के ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के जीपी भाली के ग्राम भाली में ग्राम भाली के ग्राम भाली में थेरू में नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने और छह पदों को भरने के साथ ही नए आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को मंजूरी दी। सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र के परवाणू में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया। बैठक में बिलासपुर जिले के श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र के जामली में तीन पदों के सृजन व भरने के साथ नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की स्वीकृति दी गई। कैबिनेट बैठक में सोलन जिले के गढ़खल आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र को 20 बिस्तरों वाले आयुर्वेदिक चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 11 पदों को भरने का भी निर्णय लिया। बैठक में सोलन जिले के जडला में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की भी स्वीकृति दी गई। बैठक में कांगड़ा जिले के पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम माटेहर में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

 

 

प्रदेश में खुलेंगे तीन नए डिग्री कॉलेज

सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में श्री नैना देवी जी विधान सभा क्षेत्र के धुलेत में विभिन्न श्रेणियों के तीन पदों के सृजन एवं भरने के साथ.साथ आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया। कैबिनेट ने कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के शिक्षा खण्ड कुल्लू-1 के अंतर्गत ग्राम कियानी में नवीन प्राथमिक विद्यालय खोलने को स्वीकृति प्रदान की। कांगड़ा जिले के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिदकमार, सोलन जिले के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के बरुना और हमीरपुर जिले के नादौन विधानसभा क्षेत्र के गलोर में विभिन्न पदों के सृजन और भरने के साथ-साथ नए डिग्री कॉलेज खोलने को मंजूरी दी। प्रत्येक सरकारी डिग्री कॉलेज में विभिन्न श्रेणियों के पदों को भरा जाएगा। बैठक में ऊना जिले के चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कुठेरा बेला और ग्राम केंट में नये शासकीय प्राथमिक विद्यालय खोलने की स्वीकृति दी गई। कैबिनेट ने चंबा जिले के नव स्वीकृत राजकीय डिग्री महाविद्यालय बनीखेत में विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में मंडी जिले के नेर चौक स्थित श्री लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल परिसर में किये जा रहे निर्माण कार्य को नियमित करने की स्वीकृति प्रदान की गयीण्

धर्मपुर जल शक्ति विभाग में 13 पदों पर होगी भर्ती

कैबिनेट बैठक में बिलासपुर जिले के झंडूता विधानसभा क्षेत्र के जल शक्ति मंडल झंडूता अंतर्गत तलाई में विभिन्न श्रेणियों के चार पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही जल शक्ति विभाग का नया उपखण्ड खोलने का निर्णय लिया। इसने जल शक्ति मंडल घुमारवीं के तहत भाहेड़ में कनिष्ठ अभियंता अनुभाग और जल शक्ति मंडल घुमारवीं के तहत कपहारा में एक अनुभाग खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के आठ पदों के सृजन और भरने को मंजूरी दी। बैठक में कांगड़ा जिले के जल शक्ति संभाग नगरोटा बगवां अंतर्गत कंडी में चार पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही नया जल शक्ति खंड खोलने को भी मंजूरी दी गई। सोलन जिले के कसौली विधान सभा क्षेत्र के धर्मपुर में नया जल शक्ति विभाग मण्डल खोलने के साथ-साथ इस संभाग के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 13 पदों के सृजन और भरने को अपनी सहमति प्रदान की। सोलन जिले के कनोला उपराला स्थित शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में फिटर, टेक्निकल मेक्ट्रोनिक्स, मेकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल एवं कम्प्यूटर आपरेटर एवं प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के नये ट्रेड प्रारंभ करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों के सृजन एवं भरने का निर्णय लिया।

 

कांगड़ा जिला के ये स्कूल हुए अपग्रेड

कैबिनेट ने कांगड़ा जिले के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाए घरोह एवं विज्ञान (गैर-चिकित्सा) की कक्षाओं में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोह एवं राजोल में आवश्यक पदों के सृजन एवं भरने के साथ ही वाणिज्य कक्षाएं प्रारम्भ करने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में चम्बा जिले के सरारए पुखरी, कदेड, रान, भरारा और कांडला, मण्डी जिले के शासकीय हाई स्कूल मंज-खेत, कांगड़ा जिले के शासकीय हाई स्कूल गगवाल और हमीरपुर जिले के शासकीय हाई स्कूल पनसाई को सरकार में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालय झौराए प्रियुंगल, क्रोरी, मंगली, अनियुंदा, सारंगेर, औला एवं बिहारी चंबा जिले में तथा शासकीय माध्यमिक विद्यालय, कांगड़ा जिले के राजा खास, मंडी जिले के शासकीय मध्य विद्यालय पंजोलठ को सृजन के साथ शासकीय उच्च विद्यालयों में स्तरोन्नत करना। और आवश्यक पदों को भरना।

सोलन को भी मिली सौगात

कैबिनेट सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र के शासकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों चेवा, कांडा, गायघाट और कक्कड़हट्टी में वाणिज्य कक्षाएं और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों, प्रथा, भोजनगर और कोटबेजा में विज्ञान की कक्षाएं शुरू करने को मंजूरी दी। इन शिक्षण संस्थानों में विभिन्न श्रेणियों के 16 पद भरने को भी मंजूरी प्रदान की गई। इसने बागवानी विभाग में कनिष्ठ कार्यालय सहायक (आईटी) के चार पदों को भरने को मंजूरी दी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है