Covid-19 Update

1,99,252
मामले (हिमाचल)
1,92,229
मरीज ठीक हुए
3,395
मौत
29,633,105
मामले (भारत)
177,469,183
मामले (दुनिया)
×

दिल्ली में जेपी नड्डा से मिले जयराम ठाकुर, क्या कुछ हुई गुफ्तगू-जानिए

इससे पहले केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर विभिन्न बातों पर किया मंथन

दिल्ली में जेपी नड्डा से मिले जयराम ठाकुर, क्या कुछ हुई गुफ्तगू-जानिए

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना (Corona) संकट के बीच सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) दिल्ली दौरे पर हैं। कल उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की तो आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh), केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी व केंद्रीय नागरिक उड्डयन, आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात कर हिमाचल से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। नड्डा से अभी कुछ देर पहले की मुलाकात हुई है। जयराम ठाकुर ने जेपी नड्डा से हिमाचल से जुड़े राजनीतिक मसलों सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने रक्षा मंत्री के साथ राज्य में कार्यान्वित की जा रही विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के बारे में चर्चा की। जयराम ठाकुर ने उन्हें राज्य में कोविड-19 (Covid-19) महामारी से निपटने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में अवगत कराया और सहयोग के लिए केंद्र सरकार आभार व्यक्त किया। सीएम ने रक्षा मंत्री को भारत-तिब्बत सीमा पर अपने दौरे के बारे में भी अवगत करवाया। बैठक में सीएम के अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा और उप-आवासीय आयुक्त पंकज शर्मा भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: भारत माला सड़क परियोजना में हिमाचल के प्रोजेक्ट भी होंगे शामिल

 


 

15वें वित्त आयोग की सिफारिश के अनुसार मांगी वित्तीय सहायता

सीएम जयराम ठाकुर ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) से 15वें वित्त आयोग की सिफारिश के अनुसार राज्य को वित्तीय सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, विशेषकर कांगड़ा (Kangra), मंडी हवाई अड्डों में निवेश के लिए संसाधनों की कमी है, इसलिए राज्य के विकास के लिए वित्तीय सहायता महत्वपूर्ण है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि एशिया विकास बैंक (एडीबी) को वित्त पोषण के लिए 1,892 करोड़ रुपये की एक पर्यटन परियोजना को मंजूरी वांछित है। उन्होंने इस परियोजना को शीघ्र स्वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: अनुराग की लताड़ के बाद फिल्ड में पहुंचे अधिकारी, मास्टर प्लान तैयार करने के दिए निर्देश

सीएम ने राज्य को वित्त वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-2020 के लिए भारत सरकार से देय जीएसटी (GST) मुआवजा प्रदान करने का भी आग्रह किया। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से हिमाचल पन बिजली और अक्षय ऊर्जा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के वित्तपोषण के लिए विश्व बैंक के साथ बातचीत में तेजी लाने का भी आग्रह किया। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के अंतर्गत रज्जूमार्ग सम्पर्क को कनेक्टिविटी के लिए वैकल्पिक माध्यम के रूप में अनुमति देने पर भी चर्चा की। सीएम ने भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाइन के बारे में चर्चा करते हुए हिमाचल प्रदेश के कम संसाधनों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय महत्व की सभी रेल परियोजनाओं (Rail Projects) को पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित करने का भी आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री ने राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।

 

मंडी जिले में प्रस्तावित हवाई अड्डे पर चर्चा की

वहीं, केंद्रीय नागरिक उड्डयन, आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उन्होंने मुलाकात कर राज्य में नागरिक उड्डयन और अन्य मुद्दों बारे चर्चा की विशेष रूप से मंडी (Mandi) जिले में प्रस्तावित हवाई अड्डे और राज्य के अन्य हवाई अड्डों पर चर्चा की। सीएम ने बताया कि मंडी हवाई अड्डे का एलआईडीएआर सर्वेक्षण 7 जून, 2021 से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्री ने भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण को प्रस्तावित मंडी हवाई अड्डे के निर्माण के लिए किए जा रहे अनुकरण अभ्यास में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि राज्य भूमि अधिग्रहण की लागत वहन करेगा जबकि नागरिक उड्डयन मंत्री ने आश्वासन दिया कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे कि मंत्रालय हवाई अड्डे की निर्माण लागत वहन करे।

 

जयराम ठाकुर ने नागरिक उड्डयन मंत्री से हवाई संपर्क सुविधा को सुदृढ़ करने के लिए उड़ान योजना के तहत चंबा हेलीपोर्ट (Chamba Heliport) को शामिल करने का आग्रह किया क्योंकि यह एक आकांक्षी जिला भी है। उन्होंने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्री ने शिमला हेलीपोर्ट के प्रभावी प्रबंधन के लिए संचालन नियमावली तैयार करने और बीसीएएस के माध्यम से 120 पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि पवन हंस लिमिटेड (पीएचएल) जल्द ही मनाली (Manali) में सासे हेलीपैड का दौरा करेगा ताकि इसे शीघ्र ही कार्यशील किया जा सके।

पीएम नरेंद्र मोदी का जताया आभार

सीएम जयराम ठाकुर ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का 21 जून से सभी राज्यों को 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए मुफ्त वैक्सीन की घोषणा के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि यह देश के 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने आगामी दिनों में टीकाकरण की आपूर्ति में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए पीएम का आभार व्यक्त किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है