×

CM जयराम ठाकुर ने भारत-अमेरिका व्यापार परिषद् को किया संबोधित

CM जयराम ठाकुर ने भारत-अमेरिका व्यापार परिषद् को किया संबोधित

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश की स्वास्थ्यवर्धक जलवायु, प्रदूषण मुक्त वातावरण तथा प्रचूर और निर्बाध बिजली की आपूर्ति प्रदेश को विश्व की नामी कंपनियों के लिए भी निवेश का एक पसंदीदा गंतव्य बनाती है। यह बात सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur)  ने आज यहां से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत.अमेरीका व्यापार परिषद् की बैठक को संबोधित करते हुए कही। जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट का आयोजन किया, जिसका शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था। इस निवेशक सम्मेलन में विश्वभर के उद्योग जगत के प्रतिनिधि शामिल हुए और राज्य में निवेश करने में गहरी रूचि दिखाई। इस सम्मेलन में एक लाख करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए तथा सम्मेलन के तीन माह के भीतर ही 13 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया।


यह भी पढ़ें: बड़ा खुलासाः Himachal में समय पर होंगे पंचायत और नगर निकाय चुनाव

 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने राज्य सरकार के प्रयासों को प्रभावित किया है। हालांकि इस संकट के बावजूद राज्य के फार्मा उद्योग द्वारा बनाई गई हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा ने ना केवल देश की आवश्यकताओं को पूरा किया है, बल्कि इसका निर्यात संयुक्त राज्य अमेरीका सहित कई अन्य देशों को भी किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उद्योगपतियों को कई सुविधाएं प्रदान कर रही है, क्योंकि राज्य में खाद्य प्रसंस्करण और निर्माण क्षेत्रों में निवेश की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: पूर्व सीपीएस नीरज भारती गिरफ्तार, पूरा मामला जानने को पढ़ें खबर

सीएम जयराम ने भारत-अमेरिका व्यापार परिषद् द्वारा इस अभूतपूर्व समय में निभाई गई भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि परिषद् ने समय रहते किए गए हस्तक्षेप से प्रदेशों पर ध्यान वापिस केंद्रित होने के साथ-साथ अमेरीकी कंपनियों द्वारा निवेश योजनाओं पर विचार तथा व्यापार समुदाय के साथ वार्तालाप अत्यंत लाभकारी सिद्ध हुए हैं। भारत-अमेरीका व्यापार परिषद् की प्रबंध निदेशक अम्बिका शर्मा ने एफएमसीजी, प्रौद्योगिकी, कृषि, ऊर्जा और स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्रों में प्रदेश सरकार के साथ निवेश को प्रोत्साहन और व्यवसाय विकास के लिए कार्यनीति तैयार करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ परिषद् की लंबे समय से संबद्धता रही है और हम प्रदेश सरकार के साथ कार्य करने के इच्छुक हैं।

परिषद के प्रतिनिधियों ने सांझा किए अपने विचार

इंटेल के प्रतिनिधि निवरूति राय ने कहा कि स्वास्थ्यप्रद जलवायु के कारण हिमाचल प्रदेश डाटा केन्द्र और टेलीमेडिसिन स्थापित करने के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभर सकता है। बॉक्सटर के प्रतिनिधि रविन्द्र पाल सिंह डांग, वालमार्ट और जॉनसन एण्ड जॉनसन के प्रतिनिधियों ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, मुख्य सचिव अनिल खाची, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग राम सुभग सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा, सचिव बागवानी अमिताभ अवस्थी, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, विशेष सचिव उद्योग आबिद हुसैन सादिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है