Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,726,507
मामले (भारत)
199,611,794
मामले (दुनिया)
×

Himachal: चार जिलों में बन रहे पांच हेलीपोर्ट, CM Jai Ram ने निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

हेलीपोर्ट बनने से प्रदेश के पर्यटन व्यवसाय को मिलेगी उड़ान, मिलेगी बेहतर सुविधाएं

Himachal: चार जिलों में बन रहे पांच हेलीपोर्ट, CM Jai Ram ने निर्माण कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को हिमाचल (Himachal) के चार जिलों में बनाए जा रहे पांच हेलीपोर्ट निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं, ताकि लोगों को इनका शीघ्र लाभ मिल सके और पर्यटकों को भी बेहतर सुविधा दी जा सके। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) सोमवार को यहां आरसीएस उड़ान-2 के तहत हेलीपोर्ट (Heliport) के निर्माण से संबंधित आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बता दें कि जिला मंडी के कंगनीधार, जिला कुल्लू के सासे, जिला सोलन के बद्दी तथा जिला शिमला के रामपुर व शिमला में हेलीपोर्ट निर्माण कार्य चल रहा है। जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार ने कंगनीधार, बद्दी और रामपुर हेलीपोर्ट के निर्माण का कार्य निष्पादन एजेंसी को सौंप दिया है, जबकि शिमला और सासे हेलीपोर्ट का कार्य शीघ्र पूरा होने वाला है।

यह भी पढ़ें :- रिज पर बोले Jai Ram: सड़क पर अंधी दौड़ मौत को दावत, सावधानी बरतने की जरूरत

 


 

उन्होंने निष्पादन एजेंसियों को इन सभी हेलीपोर्ट का निर्माण निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिएए क्योंकि इससे ना केवल पर्यटकों (Tourist) को बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध होंगी, बल्कि क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहन भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की आवश्यकतानुसार प्रस्तावित हेलीपोर्ट को अपेक्षित सुरक्षा प्रदान करेगी। जयराम ने कहा कि बद्दी हेलीपोर्ट के लिए अतिरिक्त फैटो व एप्रॉन तथा बड़े यात्री टर्मिनल भवन के लिए अतिरिक्त भूमि का चयन कर लिया गया है। राज्य के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित होने के कारण यह हेलीपोर्ट इस क्षेत्र में आने वाले उद्यमियों को सुविधा प्रदान करेगा। यह हेलीपोर्ट बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट चंडीगढ़ के नजदीक है।

जल्द पूरा होगा शिमला हेलीपोर्ट का कार्य

जय राम ठाकुर ने कहा कि शिमला हेलीपोर्ट का कार्य पूर्ण होने वाला है और यहां ट्राई लैंडिंग कर ली गई है। उन्होंने कहा कि यह हेलीपोर्ट शहर के बीचों.बीच स्थित हैए इसलिए यह प्रदेश की राजधानी आने वाले पर्यटकों में बहुत लोकप्रिय होगा। इसके अलावा राज्य सरकार कंगनीधार में तीन नए फैटो बनाना चाहती है जबकि दो फैटो का निर्माण पहले ही किया जा चुका है। फैटो का प्रयोग हेलीकॉप्टर की पार्किंग तथा अति-विशिष्ट व्यक्तियों के आगमन के दौरान उनके प्रोटोकोल के अनुसार किया जाएगा। इसके अलावा

 

शिमला, कांगड़ा और कुल्लू स्थित हवाई अड्डों का किया जा रहा विस्तार

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने उड़ान-2 के तहत सासे हेलीपोर्ट का मामला केन्द्रीय रक्षा मंत्रालय के समक्ष उठाया है। उन्होंने कहा कि आधारभूत सुविधाएं जैसे यात्री टर्मिनल भवन इत्यादि प्रदान करने का मामला सासे और डीआरडीओ अधिकारियों से उठाया गया है। उन्होंने कहा कि शिमलाए कांगड़ा और कुल्लू स्थित हवाई अड्डों का विस्तार किया जा रहा हैए ताकि यहां बड़े हवाई जहाजों को उतरने की सुविधा मिल सके। सीएम जयराम ने उड़ान-1 के अंतर्गत दिल्ली-शिमला-दिल्ली रूट पर एलायंस की हवाई सेवाएं बहाल करने और इन्हें नियमित रूप से संचालित करने का भी आग्रह किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है