Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,571,295
मामले (भारत)
197,365,402
मामले (दुनिया)
×

रिज पर बोले Jai Ram: सड़क पर अंधी दौड़ मौत को दावत, सावधानी बरतने की जरूरत

रिज पर बोले Jai Ram: सड़क पर अंधी दौड़ मौत को दावत, सावधानी बरतने की जरूरत

- Advertisement -

शिमला। पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में सड़क हादसों (Road Accident) में सालाना करीब डेढ़ हज़ार लोग मौत का ग्रास बन जाते है। इन दुर्घटनाओं को कम करने के लिए हिमाचल में आज से राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा अभियान (State Level road safety campaign) शुरू किया गया। शिमला (Shimla) के रिज से इस सड़क सुरक्षा अभियान को सीएम जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर लोगों को जागरूक करने के लिए लघु नाटिकाओं का मंचन भी किया गया। जय राम ठाकुर ने बताया कि परिवहन निगम ने एक माह का पूरा खाका तैयार किया है जिसके तहत लोगों को जागरूक किया जाएगा। मोबाइल सुनते समय वाहन न चलाएं ऐसी लापरवाही से आप खुद व दूसरे व्यक्ति को संकट में डालते हैं। अंधी दौड़ भी सड़क में मौत को दावत देती है। इसलिए सड़क में चलते समय बहुत सावधनियां बरतने की जरूरत है। जानकारी के साथ जागरूकता जरूरी है। इस अभियान को गांव स्तर ले जाना है। सड़कों में जहां दुर्घटनाओं की संभावना है उन जगहों में क्रेस बैरियर लगाना सुनिश्चित करें। इसके लिए ज़िम्मेदारी तय होगी। वहीं, परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर (Transport Minister Bikram Thakur) ने बताया कि इससे पहले सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता था, लेकिन इस मर्तबा सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। बेल्ट लगानाए वाहन चलाते समय मोबाइल फ़ोन पर पाबंदी, ओवर स्पीड व हेलमेट लगाने के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- सीएम Jai ram ने अधिकारियों को बताया कैसी दिखे Golden Jubilee पर हिमाचल की झलक

 


ऊना में सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा पर महिलाओं ने निकाली स्कूटी रैली

ऊना। प्रदेशभर में शुरू हुए सड़क सुरक्षा अभियान के तहत आज जिला ऊना (Una) में भी इस अभियान का आगाज हुआ। ऊना में अभियान के शुभारंभ अवसर पर डीसी ऊना राघव शर्मा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। अभियान का आगाज ऊना मुख्यालय पर महिलाओं की स्कूटी रैली (Scooty rally) से किया गया। इस रैली को डीसी ऊना (DC Una) राघव शर्मा ने एमसी पार्क से हरी झंडी दिखाकर रवाना कियाए जिसके बाद महिलाओं की स्कूटी रैली लोगों को जागरूक करते हुए भड़ोलियां कलां से वापिस एमसी पार्क में ही सम्पन्न हुई। इस स्कूटी रैली में महिलाओं ने सड़क सुरक्षा के स्लोगन से लिखी तख्तियां भी बनाई थी जिससे लोगों को सड़क नियमों के प्रति जागरूक किया गया।

सोलन में बच्चों ने नुक्कड़ नाटकों से दी यातायात नियमों बारे जानकारी

सोलन। प्रदेश परिवहन विभाग ने आज से जिला सोलन (Solan) में सड़क सुरक्षा अभियान माह की शुरूआत की है। जिसकी अध्यक्षता डीसी सोलन के सी चमन ने की। कार्यक्रम सोलन के ठोडो मैदान में आयोजित किया गया जहां पर डीसी सोलन केसी चमन द्वारा लोगों को सड़क सुरक्षा अभियान के तहत शपथ भी दिलाई गई। इस दौरान बच्चों ने नुक्कड़ नाटकों के जरिए यातायात नियमों के बारे में लोगों को जानकारी भी दी। डीसी सोलन के सी चमन द्वारा इस दौरान दो पहिया वाहन चालकों को भी हरी झंडी दिखाकर यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए रैली को रवाना किया गया। इसके साथ ही सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जन जन तक जानकारी पहुंचे इसके लिए भी माइक लगाकर शहर में घूमने वाली गाड़ी को डीसी द्वारा रवाना किया गया।

मंडी में लगातार एक महीने तक चलेगा सड़क सुरक्षा अभियान

 

मंडी। सड़क सुरक्षा अपने साथ-साथ दूसरे लोगों की सुरक्षा करना भी है जिसके लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार सड़क सुरक्षा अभियान चलाया गया है। इसी के तहत मंडी में भी परिवहन विभाग और एचआरटीसी विभाग के द्वारा सड़क सुरक्षा अभियान की शुरूआत की गई। सोमवार को मंडी शहर के सेरी मंच से इस अभियान की शुरूआत स्कूटी रैली के साथ की गई। सड़क सुरक्षा के लिए जागरूकता फैलाने के लिए निकाली गई स्कूटी रैली को आरटीओ मंडी कुलदीप सिंह पटियाल व एचआरटीसी मंडी के क्षेत्रिय पं्रबंधन गोपाल शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

30 दिन तक लोगों को कार्यक्रमों से किया जाएगा जागरूक

 

धर्मशाला। सुरक्षित सफर के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए परिवहन विभाग की और से आज सोमवार को आरटीओ परिसर से सड़क सुरक्षा माह की शुरूआत की गई। इस अवसर पर एडीसी राहुल कुमार ने जागरूकता वाहनों को हरी झंडी दिखाकर 32वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ किया। आरटीओ कार्यालय से आरंभ हुई यह जागरूकता रैली शहीद स्मारक, पुलिस लाईन से होते हुए वापिस कार्यालय परिसर में सम्पन्न हुई। जिसके माध्यम से लोगों को भी सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार के परिवहन विभाग द्वारा 18 जनवरी से 17 फरवरी, 2021 तक 32वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाया जा रहा है। एडीसी ने बताया कि जागरूकता माह के तहत अब अगले 30 दिनों तक अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए आम लोगों को सुरक्षित सफर के लिए नियम बताए जाएंगे।

चंबा में जागरूकता साइकिल रेस के साथ सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ

चंबा। परिवहन विभाग और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को जिला मुख्यालय पर साइकिल रेस के साथ सड़क सुरक्षा माह का आगाज हुआ। इस मौके पर उपायुक्त चम्बा डीसी राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जबकि अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपस्वालए एसडीएम शिवम प्रताप सिंह और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ओंकार सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे। डीसी राणा ने हरी झंडी दिखाकर रेस को रवाना किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है