×

कुछ इस तरह का होगा शिवधाम, देखें तस्वीरें

9 हेक्टेयर से भी ज्यादा की जमीन पर बनेगा शिवधाम का सारा कांप्लेक्स, 150 करोड़ होंगे खर्च

कुछ इस तरह का होगा शिवधाम, देखें तस्वीरें

- Advertisement -

मंडी। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) के ड्रीम प्रोजेक्ट शिवधाम का शनिवार को मंडी में शिलान्यास हो गया। अब इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी और इसपर अभी अनुमानित 150 करोड़ की धनराशि को खर्च किया जाएगा जिसके लिए राज्य सरकार ने 40 करोड़ के बजट का प्रावधान भी कर दिया है। यह शिवधाम मंडी (Mandi)  जिला में आने वाले पर्यटकों के लिए एक मुख्य आकर्षण होगा।


 

यह भी पढ़ें: मंडी का एक दौर आया है, जिन्हें समझ नहीं आ रहा उन्हें समझाना चाहिए : जयराम ठाकुर

यह शिवधाम मंडी के साथ-साथ देश के लोगों के लिए भी एक अनूठा स्थान होगा। यह बात आज सीएम जय राम ठाकुर ने आज मंडी के कांगणीधार में बनने वाले शिवधाम (Shivdham) की आधारशिला रखने के बाद कही। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के प्रथम चरण के कार्य को 40 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा।

 

 

उन्होंने लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से यू-ब्लॉक के पास सार्वजनिक निजी सहभागिता से बनने वाली बहुमंजिला पार्किंग की आधारशिला भी रखी। बता दें कि 2019 के वार्षिक बजट में सीएम ने शिवधाम के निर्माण का ऐलान किया थाए लेकिन फारेस्ट क्लियरेंस के कारण यह प्रोजेक्ट अभी तक लंबित था।

 

 

सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलते ही आज सीएम जयराम ठाकुर ने इसका विधिवत रूप से शिलान्यास कर दिया। इसका दो मिनट का एक एनिमेटिड वीडियो भी टूरिज्म विभाग ने शेयर किया है जिसमें यह बताने का प्रयास किया गया है कि शिवधाम कैसा होगा।

 

 

टूरिज्म विभाग के इस एनिमेटिड वीडियो के अुनसार इसका नाम शिवधाम स्पिरिच्युल कॉम्पलेक्स होगा जोकि साढ़े 9 हेक्टेयर क्षेत्र में बनेगा। यहां सबसे पहले पार्किंग की सुविधा होगा जहां सैंकड़ों गाड़ियों को खड़ा किया जा सकेगा। शिवधाम में प्रवेश के लिए कैलाश द्वार होगा।

 

 

वहीं शिवधाम में आपको श्री गणेश मंडल के दर्शन होंगे जिसमें भगवान गणेश की भव्य प्रतिमा स्थापित होगी। गंगा कुंड होगा, शिव वंदना के नाम से ओरिएंटेशन सेंटर होगा। रूद्रा मंडल और डमरू मंडल होगा जहां भगवान शिव के डमरू के दर्शन होंगे। डमरू मंडल के पास खाने पीने की वस्तुएं भी मिलेंगी।

 

 

मानसरोवर कुंड होगा, मोक्षपथ होगा, विल्वपत्रा कुंड होगा, शिवस्मृति म्यूजियम होगा और एक बड़ा शिवलिंग भी होगा। वहीं शिवधाम में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन भी करवाए जाएंगे और भगवान शिव के साथ माता पार्वती, कार्तिकेय और गणेश भगवान की प्रतिमाएं भी होंगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है