Covid-19 Update

57,121
मामले (हिमाचल)
55,591
मरीज ठीक हुए
958
मौत
10,623,920
मामले (भारत)
97,568,114
मामले (दुनिया)

#Himachal: फेस शील्ड और दस्ताने पहन कर डालेंगे Vote, ना लगेगी अंगुली में स्याही, ना होंगे हस्ताक्षर

हिमाचल में कोरोना पॉजिटिव और होम क्वारंटाइन लोगों को लेकर आदेश जारी

#Himachal: फेस शील्ड और दस्ताने पहन कर डालेंगे Vote, ना लगेगी अंगुली में स्याही, ना होंगे हस्ताक्षर

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पंचायतीराज संस्थाओं और शहरी निकाय चुनावों में कोरोना पॉजिटिव और होम क्वारंटीन (Corona positive and home quarantine) मतदाता भी अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। इसको लेकर मंगलवार को राज्य चुनाव आयोग (State election commission) ने आदेश जारी कर दिए हैं। मतदान के दौरान कोरोना पॉजिटिव और होम क्वारंटीन मतदाताओं को फेस शील्ड और दस्ताने पहनाए जाएंगे। इनकी अंगुली में स्याही नहीं लगाई जाएगी और ना ही इनके हस्ताक्षर लिए जाएंगे। स्वास्थ्य कर्मी इन वोटरों के नाम और क्रमांक पीठासीन अधिकारी को बताएंगे। इन लोगों को मास्क हटाने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

यह भी पढ़ें: Himachal: पंचायत और शहरी निकाय चुनावों को लेकर SOP जारी, 5 लोग कर सकेंगे डोर-टू-डोर प्रचार

 

आयोग द्वारा जारी की गई एसओपी के अनुसार ऐसे मतदाताओं (Voters) से पहले पूछा जाएगा कि क्या वे मतदान करना चाहते हैं। सामान्य वोटरों के बाद कोविड वोटर 4 बजे से मतदान करेंगे। इस दौरान शारीरिक दूरी और एसओपी का सख्ती से पालन करना होगा। मतदान के दौरान कोविड (Covid) संक्रमित होम क्वारंटीन और पॉजिटिव लोगों की अलग कतारें लगेंगी। ऐसे वोटरों को दूर से फोटो पहचानपत्र दिखाना होगा। पहले होम क्वारंटीन और बाद में कोरोना पॉजिटिव वोट देंगे। हर वोट डालने के बाद सील सैनिटाइज होगी।

Notification-PDF Scanner1

 

पटवारी या पंचायत सचिव जुटाएंगे ऐसे लोगों की सूची

मुख्य चिकित्सा अधिकारी या स्वास्थ्य नोडल अधिकारी एक दिन पहले ऐसे वोटरों की सूचना चुनाव अधिकारी को देंगे। ऐसे वोटर का नाम, पता और मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया जाएगा। यह जानकारी नोडल अधिकारी (Nodal officer) के अधीनस्थ कर्मी, पटवारी या पंचायत सचिव जुटाएंगे। चुनाव अधिकारी संबंधित मतदान केंद्र (Polling Booth) के संबंधित पीठासीन अधिकारी को ऐसे वोटरों की सूचना देगा। अगर ऐसे वोटरों की संख्या शून्य है तो भी मतदान केंद्र में कोविड पॉजिटिव वोटरों के लिए तैयारी रखनी होगी। वहीं, होम क्वारंटीन और पॉजिटिव वोटरों को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (EVM) से वोट देने के लिए भी निर्देश जारी किए हैं। मतदान के समय स्वास्थ्य कर्मी ऐसे वोटर को लेकर जाएगा और सिर्फ पीठासीन अधिकारी मौजूद रहेगा। शेष मतदान केंद्र से बाहर किए जाएंगे। ऐसा वोटर किसी सामान को हाथ ना लगाएए यह स्वास्थ्य कर्मी ध्यान रखेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है