Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

कोविड-19 स्टेज थ्री से पहले ही Una तैयार, ये कीं तैयारियां

कोविड-19 स्टेज थ्री से पहले ही Una तैयार, ये कीं तैयारियां

- Advertisement -

ऊना। हिमाचल प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) के सबसे ज्यादा संख्या वाले जिला ऊना (Una) में स्वास्थ्य विभाग ने कोविड-19 स्टेज थ्री के लिए तैयारियां अभी से मुकम्मल कर ली हैं। स्टेज थ्री के लिए सैंपलिंग को आसान बनाने और रैंडम सैंपलिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक मोबाइल वैन (Mobile Van) तैयार की गई है। इस वैन के अंदर से ही चिकित्सक और पैरा मेडिकल स्टाफ संदिग्धों के सैंपल लेंगे और सैंपलिंग प्रक्रिया के दौरान उन्हें पीपीई किट (PPE Kit) पहनने का भी झंझट नहीं रहेगा, लेकिन मास्क और ग्लब्स का प्रयोग करना ही पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: Corona महामारी में बुजुर्गों की देखभाल के लिए इन बातों का रखें ध्यान

एक विंडो के माध्यम से संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए जाएंगे। मोबाइल वैन की विंडो से सैंपलिंग करना एक सुरक्षित तकनीक है। वहीँ स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस वैन से सैंपलिंग करवाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला ऊना के हॉटस्पॉट क्षेत्रों में इसी वैन के द्वारा सैंपलिंग की योजना बनाई जा रही है।



बता दें कि हिमाचल का जिला ऊना एक ऐसा जिला है, जहां पर कोरोना पॉजीटिव के सबसे ज्यादा मामले हैं। जिला ऊना में जहां पहले डॉक्टर अपनी टीम के साथ क्वारंटाइन सेंटर या होम क्वारंटाइन हुए संदिग्धों के पीपीई किट पहन सैंपल लेते थे, लेकिन अब संक्रमण के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए जिला ऊना में मोबाइल वैन से कोरोना के सैंपल लेने की तैयारी की जा रही है। पिछले दो दिन की बात करें, तो जिला ऊना से 150 से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। सीएमओ ऊना डॉ. रमन शर्मा ने कहा कि जल्द ही इस मोबाइल वैन के माध्यम से सैंपलिंग करवाई जाएगी और हॉट स्पॉट क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सैंपलिंग की जाएगी। सीएमओ ऊना डॉक्टर रमन शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज 79 सैंपल टांडा मेडिकल कॉलेज जांच के लिए भेजे गए हैं। सीएमओ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा हॉटस्पॉट क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग करवाई जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है