Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

खुशखबरी ! नए साल पर भारत में #Covishield को मिली हरी झंडी, 6 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण

खुशखबरी ! नए साल पर भारत में #Covishield को मिली हरी झंडी, 6 जनवरी से शुरू होगा टीकाकरण

- Advertisement -

नई दिल्ली। नए साल पर देशवासियों के लिए बड़ी और अच्छी खबर है। भारत में आखिरकार कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को मंजूरी मिल गई है। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन कोविशील्ड के इस्तेमाल को मंजूरी देने वाला पहले देश भारत बन गया है। जबकि ब्रिटेन में अभी इसको मंजूरी देने पर विचार किया जा रहा है। इसी के साथ भारत में 6 जनवरी से टीकाकरण भी शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि सरकार के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश मिल गई है, लेकिन अभी इस पर अंतिम फैसला DCGI द्वारा लिया जाना है।


कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर आज सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की अहम बैठक हुई। इसमें ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार किया गया। जिसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई। बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों को एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन देना था। इस बैठक में कंपनी जायडस कैडिला भी शामिल हुई है।


ये भी पढे़ं – देश के हर राज्य में कल से किया जाएगा #Corona_Vaccine का ड्राई रन

 

वहीं, 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Dry Run) किया जाएगा। अब तक देश के 4 राज्यों पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था। चारों राज्यों में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा। इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो। साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है