Covid-19 Update

2,21,826
मामले (हिमाचल)
2,16,750
मरीज ठीक हुए
3,711
मौत
34,108,996
मामले (भारत)
242,470,657
मामले (दुनिया)

सीआरपीएफ में निकली भर्ती, भरे जाएंगे हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के पद, मांगे आवेदन

आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्तूबर 2021

सीआरपीएफ में निकली भर्ती, भरे जाएंगे हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के पद, मांगे आवेदन

- Advertisement -

नई दिल्ली। वर्दी पहनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के पदों को भरने जा रही है। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार CRPF की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in के माध्यम से आवेदन (Apply) कर सकते हैं। हेड कांस्टेबल के पदों के लिए 15 अक्टूबर, 2021 तक आवेदन किए जा सकते हैं। बता दें कि हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल (Head Constable Ministerial) के 38 पद भरे जाएंगे। इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता में उम्मीदवार केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट (10+2) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: मेडिकल डिवाइस पार्क को केंद्र से मिली मंजूरी, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

10वीं कक्षा के बाद तकनीकी शिक्षा में दो या तीन वर्षीय डिप्लोमा प्रमाणपत्र इंटरमीडिएट (10+2) के समकक्ष नहीं माना जाएगा। इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तय की गई है। पदों को भरने के लिए टाइपिंग टेस्ट, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) व लिखित परीक्षा (Written exam) होगी। कंप्यूटर पर न्यूनतम 35 शब्द प्रति मिनट की गति के साथ अंग्रेजी टाइपिंग। या कंप्यूटर पर न्यूनतम 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी टाइपिंग। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 25 वर्ष निर्धारित है। शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) और आयु सीमा की पूर्ण जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचल कैबिनेटः शिक्षा विभाग में इस तरह से होगी 8000 मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती

हेड कांस्टेबल के लिए होने वाली चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा शामिल होगी। लिखित परीक्षा (Exam) केवल एक पेपर की होगी जिसमें 225 अंक होंगे जिसमें निम्नलिखित दो भाग होंगे। पहला पार्ट 200 अंक का होगा और दूसरा पार्ट 25 का होगा। पेपर के पहले पार्ट में हिंदी भाषा और अंग्रेजी भाषा, जनरल इंटेलिजेंस, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके साथ ही कैंडिडेट्स का टाइपिंग टेस्ट और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट भी होगा। चयन प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर अपलोड कर दी गई है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है