Covid-19 Update

2,21,306
मामले (हिमाचल)
2,16,288
मरीज ठीक हुए
3,703
मौत
34,043,758
मामले (भारत)
240,610,733
मामले (दुनिया)

हिमाचल: मेडिकल डिवाइस पार्क को केंद्र से मिली मंजूरी, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

केंद्र सरकार ने 100 करोड़ रुपए का ग्रांट भी मंजूर की

हिमाचल: मेडिकल डिवाइस पार्क को केंद्र से मिली मंजूरी, 10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

- Advertisement -

लेखराज धरटा/ शिमला। हिमाचल के लिए मेडिकल डिवाइस पार्क को मिली मंजूरीकेंद्र सरकार ने हिमाचल के लिए मेडिकल डिवाइस पार्क की मंजूरी दे दी है। हिमाचल में पार्क डेवलप करने के लिए केंद्र सरकार ने 100 करोड़ रुपए का ग्रांट भी मंजूर की है। मेडिकल डिवाइस पार्क के निर्माण में कुल 266.95 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने बजट में प्रावधान किया है। 265 एकड़ भूमि पर 261 करोड़ रुपये से बनने वाले इस पार्क में 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं इससे 20 हजार करोड़ का टर्नओवर भी होगा.।

यह भी पढ़ें:कालाअंब: 18 साल की उम्र में विवेक को कनाडा की यूनिवर्सिटी ने दी Ph.D की उपाधि

सीएम जयराम ठाकुर (Chief Minister Jairam Thakur) और उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर (Industries Minister Bikram Singh Thakur) ने इसके लिए केंद्र सरकार का आभार जताया है। सोलन जिले के नालागढ़ क्षेत्र में पार्क के बनने से फार्मास्यूटिकल उद्योग के विकास के लिए एक छत के नीचे ही चिकित्सा उपकरणों का उत्पादन हो सकेगा। मेडिकल डिवाइस पार्क के बनने से बीबीएन औद्योगिक क्षेत्र के लिए वर्षों से चली आ रही चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन (Chandigarh-Baddi Rail Line) के निर्माण की मांग को भी जल्द पूरी होने की उम्मीद है।

इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द पूरा किया जाएगा। रेललाइन बनने से उद्योगों के लिए कच्चा माल लाने व तैयार माल भेजने में सुविधा होगी। इसके अलावा पिजौर वाया बद्दी-नालागढ़ फोरलेन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण के कार्य के अतिरिक्त 15 करोड़ की राशि का बजट में प्रावधान किया गया है। इसके अलावा बाल्द पुल भी इसी वर्ष जनता को समर्पित होगा। परवाणू, बद्दी और नालागढ़ में सीवरेज के लिए भी बजट में ख्याल रखा गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है