Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

सर्दियों में #Immunity के साथ कहीं बढ़ ना जाए आपका वजन, ट्राई करें ये Superfood

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी सुधारती हैं सब्जियां

सर्दियों में #Immunity के साथ कहीं बढ़ ना जाए आपका वजन, ट्राई करें ये Superfood

- Advertisement -

कोरोना समय में डॉक्टरों का यही कहना है कि अपनी इम्युनिटी (#Immunity) बढ़ाइए तभी आप इस महामारी से बच सकते हैं। अच्छी इम्यूनिटी के लिए आपको अच्छा खानपान भीजरूरी है, लेकिन इस बात का भी ध्यान आपको रखना होता है कि आपका वजन भी कंट्रोल में रहे। कई बार हम खाना तो हेल्दी खा लेते हैं लेकिन वजन की तरफ ध्यान नहीं दे पाते। तो हमआपको बताते हैं 8 ऐसे स्वादिष्ट सुपरफूड्स (Superfood) के बारे में जो सर्दियों के मौसम में आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन घटाने में आपकी मदद करेगा …

जड़ वाली सब्जियां खाना शुरू कर दीजिए – सर्दियों में गाजर, चुकंदर, मूली, शलजम, प्याज जैसी जड़ वाली सब्जियां बिल्कुल ताजी मिलती हैं। ठंड में इन सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्साबनाएं। इनसे शरीर को प्रीबायोटिक मिलता जिसकी वजह से वजन आसानी से घटता है। ये सब्जियां पोषण से भरपूर होती हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी सुधारती हैं।इसके बाद है बाजरा- वजन घटाने में बाजरा बहुत फायदेमंद माना गया है। इसे रोटी या लड्डू बनाकर खाया जाता है। इसके अलावा इसे खिचड़ी में भी मिलाकर खाया जा सकता है। बाजरा मेंविटामिन B पाया जाता है और ये बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, बॉडी को एनर्जी देता है और वजन को भी कंट्रोल करता है।

आप घी खा सकते हैं – ठंड के मौसम में घी शरीर को अंदर से गर्म रखता है। कोशिश करें कि दाल और सब्जियों को घी में ही बनाएं। रोटियों पर भी थोड़ी मात्रा में घी लगाकर खाएं। घी मेंविटामिन A, D, E और K पाया जाता है। ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, वजन को भी कंट्रोल करता है। देसी घी में मौजूद सीएलए मेटाबॉल्जिम को सही रखता है जिससे मोटापा नहींबढ़ता है।

मौसमी फल खाना भी जरूरी है – सर्दियों के मौसम में सेब, संतरा, नाशपाती या पपीता जैसे मौसमी फल खाएं। ये सारे फल इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। वजन घटाने के लिए इन्हें लंचऔर डिनर के बीच स्नैक्स की तरह खाएं। इन फलों में फाइबर होता है जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है।

तिल खा सकते हैं – सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। इससे राहत पाने के लिए अपनी डाइट में तिल शामिल करें। तिल हाइपरटेंशन को भी कम करता है जिससे नींद अच्छीआती है। तिल में विटामिन E पाया जाता है। इसे चिक्की या लड्डू के रूप में खा सकते हैं। कुछ लोग इसकी चटनी बनाकर भी खाते हैं।

खा सकते हैं मूंगफली – मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है। ये सर्दियों की सबसे हेल्दी स्नैक मानी जाती है। इसे उबालकर, भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं। कुछ लोग इसे सलाद या सब्जियोंमें भी डालकर खाते हैं। मूंगफली खाने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बच जाते हैं। मूंगफली में विटामिन B,अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल होता हैजो शरीर को सेहतमंद रखता है। मूंगफली दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है।

हरी सब्जियां जरूर खाइए – सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियों की भरमार होती है। अपनी डाइट में पालक, मेथी, सरसों का साग, पुदीना, हरी लहसुन जैसी सब्जियां शामिल करें। हरी सब्जियोंमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। ये हरी सब्जियां ताजी और अच्छे से धुली होनी चाहिए। हरी सब्जियां खाने से ठंड के मौसम में होने वाली हाथ-पैरों की सूजन औरजलन भी कम होती है।

घर का बना मक्खन खाइए- सर्दियों में मक्खन शरीर में गर्माहट देता है। कोशिश करें कि घर का बना मक्खन ही खाएं क्योंकि इसमें फैट नहीं होता है। रोटी या पराठे पर थोड़ा सा मक्खनलगाकर खाएं। इसे साग और दाल में भी डालकर खाया जा सकता है। सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और मक्खन त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। यह हड्डियों और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।इन सब चीजों के सेवन से आप हेल्दी रहेंगे। उम्मीद करते हैं हमारी दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो। ऐसी ही जानकारियों के लिए हिमाचल अभी अभी से जुड़े रहिए।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है