Covid-19 Update

2,17,140
मामले (हिमाचल)
2,11,871
मरीज ठीक हुए
3,637
मौत
33,501,851
मामले (भारत)
229,513,714
मामले (दुनिया)

चीन की आखिर क्या मंशा- Kinnaur में बाउंड्री तक बना दीं 20 किलोमीटर सड़कें

चीन की आखिर क्या मंशा- Kinnaur में बाउंड्री तक बना दीं 20 किलोमीटर सड़कें

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल के तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय (Himachal Technical Education Minister Dr. Ramlal Markandey) ने खुलासा किया है कि चीन ने किन्नौर (Kinnaur) में बफर जोन यानि बाउंड्री (Boundary) तक 20 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण किया है। ऐसा कुन्नू चरण इलाके में किया गया है। तकनीकी शिक्षा का कार्यभार संभालने के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि 15-20 दिन पहले वहां गए भेड़पालकों ने इस बात का नोटिस किया व जानकारी दी। इस बारे में केंद्र को भी अवगत करवा दिया गया है। भारत का शीर्ष नेतृत्व और सेना चीन (China) से निपटने के लिए सक्षम है, इसलिए घबराने को जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि लाहुल स्पीति के गांव से तिब्बत व चाइना के क्षेत्र नजर आते हैं, वहां पर ऐसी कोई हलचल नहीं है।

यह भी पढ़ें: ‘जंग’ की तैयारी में जुटे हैं Rafale: हिमाचल की बर्फीली वादियों में कर रहे रात्रि-अभ्यास

 

जनजातीय क्षेत्रों में इस बार अधिक बरस रहे मेघ

उन्होंने कहा कि लाहुल स्पीति (Lahaul Spiti) में बारिश कम होती थी, लेकिन तीन दिन में क्षेत्र की अलग अलग जगहों पर बादल फटे हैं। इससे सड़कों को काफी नुकसान पहुंचा है। साथ ही फसलें व सिंचाई की कूल्हें क्षतिग्रस्त हुई हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में इस बार मानसून सामान्य से 40 फीसदी कम है, फिर भी जनजातीय क्षेत्रों में ज्यादा बारिश हो रही है। जयराम सरकार के कोरोना संकट के बीच जश्न मनाने के विपक्ष के आरोपों पर उन्होंने कहा कि कोई जश्न नहीं मनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Lahaul-Spiti में बादल फटने से बह गई सड़क, मनाली-लेह मार्ग पर Landslide

पहले दिल्ली चुनाव और बाद में कोरोना महामारी के चलते सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) कांगड़ा के शीतकालीन प्रवास पर नहीं जा सके थे। ऐसे में सीएम जयराम ठाकुर कांगड़ा जिला में विकासात्मक गतिविधियों को रिव्यू करने गए थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास कोई मुद्दा नहीं है। इसलिए कांग्रेसी नेता ऐसी अनाप शनाप बातें कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल में अभी कोई टूरिस्ट कोरोना (Corona) पॉजिटिव नहीं पाया गया है। बाहर से आई लेबर से मामले बढ़े हैं। सेब सीजन के चलते बाहर से लेबर का हिमाचल में आना हुआ है। फिर भी सरकार ने पूरी सावधानी बरती है। मजदूरों को संस्थागत क्वारंटाइन (Institutional Quarantine) किया जा रहा है। उनके सैंपल लिए जा रहे हैं। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें काम पर भेजा जा रहा है।

प्रदेश में हर बड़ा पूंजीपति एक आईटी को गोद ले

तकनीकी शिक्षा मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने कहा कि तकनीकी शिक्षा बहुत बड़ा विभाग है। इसमें युवाओं के लिए रोजगार से लेकर प्रदेश के विकास की अपार संभावनाएं हैं। ये सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रदेश में हर बड़ा पूंजीपति एक आईटी (IT) को गोद ले, ताकि इस क्षेत्र को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने बताया कि शिमला के घन्नाहट्टी में आईटी वोकेशनल सेंटर बन रहा है, जिसके कार्य में भी तेज़ी लाई जाएगी।

 हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है