Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

दूध गर्म पीएं या ठंडा ? जानिए दोनों के फायदे फिर कीजिए डिसाइड

काफी लोग इसी बात को लेकर हो जाते हैं कन्फ्यूज

दूध गर्म पीएं या ठंडा ? जानिए दोनों के फायदे फिर कीजिए डिसाइड

- Advertisement -

दूध बच्चों की ग्रोथ के लिए कितना जरूरी है ये तो सभी जानते ही हैं। बड़े से बूढ़े होने तक दूध (Milk) का सेवन अच्छा ही माना जाता है। यह हमारे शरीर के विकास में सहायक है और दूध पीने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, राइबोफ्लेविन और कई प्रोटीन और विटामिन आदि पाए जाते हैं। दूध के सेवन को लेकर लोगों के तरीके कुछ अलग हैं। कुछ लोग गर्म दूध पीना पसंद करते हैं, वहीं कुछ इसको ठंडा पीना पसंद करते हैं। इस बात को लेकर लोग कन्फ्यूज (Confuse) रहते हैं कि दूध गर्म पीया जाए या फिर ठंडा। हम आपकी ये कन्फ्यूजन आज दूर कर देते हैं। सबसे पहले हम आपको गर्म दूध के लाभ बताते हैं –

यह भी पढ़ें: कोल्ड ड्रिंक्स पीने का है शौक तो पहले पढ़ लें ये खबर, उड़ जाएंगे होश

रात में गर्म दूध का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। दूध में एक एमिनो एसिड होता है जिसे ट्रिप्टोफैन के रूप में जाना जाता है जो नींद लाने में सहायता करता है।

गर्म दूध में चेहरे के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने की प्रवृत्ति होती है। यह आपके चेहरे की चमक को बढ़ाने में मदद करता है जबकि शरीर आराम कर रहा होता है।

गर्म दूध मानव शरीर में आसानी से पच जाता है और इससे वे डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम का शिकार नहीं होते। यह इसे एक ऐसा पेय बनाता है जो सूजन और दस्त जैसी परेशानी को रोक सकता है।

गर्म दूध शरीर को नमी से बचा सकता है। इसे ठंड के दिनों में शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाने के लिए लिया जा सकता है। चाय या कॉफी के रूप में गर्म दूध पीने से आपको सुबह ऊर्जा मिलती है।

कुछ प्राकृतिक चीजों के साथ मिलाने पर गर्म दूध कई तरह से लाभकारी बन जाता है। गर्म दूध और शहद एक साथ एक जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं, खासकर स्टेफिलोकोकस बैक्टीरिया को लेकर। इस तरह सेवन करने से खांसी और सर्दी की समस्याओं से राहत दिलाने के लिए यह एक अद्भुत आहार है।

गर्म दूध में लैक्टियम नामक प्रोटीन होता है जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। दूध में पोटेशियम भी होता है जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। यह मांसपेशियों के तनाव और तनावग्रस्त नसों को सामान्य करने में मदद करता है। गर्म दूध महिलाओं में पीएमएस के लक्षणों को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

हल्दी के साथ गर्म दूध गले के संक्रमण को दूर करने और बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने के अलावा आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए जाना जाता है।

 

ठंडा दूध पीने से लाभ –

ठंडे दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो एसिड बिल्डअप को कम करता है और इससे एसिडिटी दूर हो जाती है।

ठंडा दूध एक अद्भुत क्लीन्ज़र है जो स्किन को साफ और टोनिंग करते समय आवश्यक प्रोटीन प्रदान करता है।

ठंडा दूध इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है और दिन के दौरान आपके शरीर को हाइड्रेट और ऊर्जावान बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

सुबह एक गिलास ठंडा दूध पीने से आप पूरे दिन ऊर्जावान रह सकते हैं, इसलिए हम इसे एनर्जी बूस्टर कहते हैं।

दूध में कैल्शियम की अधिक खुराक होती है जिससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है जो बदले में आपको कैलोरी को बर्न करने में मदद कर सकता है।

हमने आपको दोनों तरह के दूध के फायदे यहां बता दिए हैं। यानी गर्म और ठंडे दूध दोनों के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं। आपको जलवायु, दिन के समय को ध्यान में रखते हुए गर्म या ठंडा दूध पीने पर विचार करना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है