×

कोरोना खतरे को लेकर यह है सरकार का Exit Plan, हॉट स्पॉट पर क्या बोले Jai Ram- जानें

कोरोना खतरे को लेकर यह है सरकार का Exit Plan, हॉट स्पॉट पर क्या बोले Jai Ram- जानें

- Advertisement -

शिमला। जयराम ठाकुर ने कहा कि चिन्हित किए गए हॉट स्पॉट को अन्य हिस्सों से पूरी तरह से अलग किया जाएगा। भोजन तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पुलिस और स्थानीय प्रशासन को सौंपी जाएगी। यह बात सीएम जयराम ठाकुर ने आज यहां राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि 24 मार्च को भारत सरकार द्वारा 21 दिनों के लिए राष्ट्रीय लॉकडाउन के कारण हिमाचल प्रदेश ने भी कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खतरे को ध्यान में रखते हुए एग्जिट प्लान तैयार किया जाएगा एवं प्रदेश में पाए जाने वाले मामलों के अनुसार राज्य को 6 जोन में विभाजित किया जाएगा, रेड जोन, 4 ओरेंज जोन और ग्रीन जोन। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य व आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह योजना तैयार की जाएगी।


यह भी पढ़ें: कोरोना अपटेडः Himachal में आज जांच के लिए आए 159 सैंपल, कितने रहे नेगेटिव-जानिए

उन्होंने कहा कि लोगों के सामान्य जीवन की सुरक्षा के लिए आपातकालीन सेवाएं दे रहे कर्मचारियों एवं चिकित्सकों की सुरक्षा के मध्यनजर सभी आवश्यक पहलुओं को ध्यान में रखा जाएगा, ताकि इस महामारी से प्रभावी तरीके से लड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान इस योजना के तहत प्रभावित हुए आर्थिक रूप से अत्याधिक कमजोर वर्ग के लोगों को प्रदेश की आर्थिक क्षमता के आधार पर भी सहायता देने का प्रावधान रखा जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि इस योजना को तभी शुरू किया जाएगा, जब संक्रमण कम होना शुरू हो जाएगा एवं कुछ समय के अंतराल पर नए मामले सामने आना कम जो जाएंगे।

सीएम जयराम ठाकुर ने आज यहां राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य में सामान्य स्थिति को बहाल करने, आर्थिक गतिविधियों को पुनर्जीवित करने तथा राज्य के कमजोर वर्गों की आर्थिक और खाद्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए चरणवद्ध तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है। सलाहकार योजना डॉ. बसु सूद ने कोविड-19 लॉकडाउन से बाहर निकलने की योजना पर एक प्रस्तुति दी।

हॉट स्पॉट क्षेत्रों में सुनिश्चित करें होम डिलीवरी

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि हॉट स्पॉट क्षेत्रों में कर्फ्यू में कोई ढील नहीं दी जाएगी और आवश्यक वस्तुओं को होम डिलीवरी प्रणाली के तहत उपलब्ध करवाया जाएगा। सीएम ने आज यहां खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण और दूर दराज क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। सीएम ने नागरिक आपूर्ति निगम के डिपो में ‘बफर स्टाक’ सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जमाखोरी और मुनाफाखोरी करने वालों पर नजर रखें, और उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के इस जिला में Private School छात्रों को घर पहुंचाएंगे किताबें

उन्होंने बागवानी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक गांव में या संभव हो तो डोर-टू-डोर किसानों को कीटनाशक व अन्य पौध सुरक्षा सामग्री उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मधुमक्खी बक्सों की समयबद्ध आपूर्ति और बागवानों को एंटी हेल नेट सुनिश्चित करवाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि हॉट स्पॉट घोषित हुए क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा तथा हॉट स्पॉट के सभी सार्वजनिक स्थानों को सैनिटाइज किया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है